Opinion poll : उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा में भाजपा की होगी जीत, पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा

By रेनू तिवारी | Oct 09, 2021

एबीपी सी-वोटर के नवीनतम सर्वेक्षण में भविष्यवाणी की गई है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अगले साल की शुरुआत में होने वाले उत्तर प्रदेश, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में सत्ता बरकरार रखेगी। सर्वेक्षण के अनुसार, पंजाब त्रिशंकु विधानसभा की ओर अग्रसर है और आम आदमी पार्टी (आप) उत्तरी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के लिए तैयार है। आप को पंजाब और गोवा के साथ-साथ उत्तराखंड में मुख्य चुनौती या करीबी तीसरे पक्ष के रूप में उभरता हुआ देखा जा रहा है। पंजाब और मणिपुर सबसे बुरी तरह प्रभावित होने के साथ कांग्रेस को सभी राज्य इकाइयों में गंभीर संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। यह पूर्वानुमान पिछले महीने एबीपी-सी मतदाता सर्वेक्षण के पहले दौर के अनुरूप हैं।

इसे भी पढ़ें: छोटे कारोबारियों की कीमत पर अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को बढ़ावा दे रही है सरकार: गोहिल 

 उत्तर प्रदेश में फिर आयेगी योगी सरकार?

ताजा सर्वे के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी को 41.3 फीसदी वोट मिल सकते है, जबकि अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 32 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 15 फीसदी, कांग्रेस को 6 फीसदी और अन्य को वोट मिल सकता है. राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में 6 प्रतिशत प्राप्त कर सकते हैं। भाजपा लगातार राज्य में लगभग 41 प्रतिशत के अपने वोट शेयर को बनाए रखती है- 2017 में पिछले विधानसभा चुनावों में, सत्तारूढ़ दल ने राज्य में मतदान का 41.4 प्रतिशत वोट हासिल किया था।

समाजवादी पार्टी देगी कांटे की टक्कर

सीटों के लिहाज से सर्वे से पता चलता है कि बीजेपी को 241 से 249 सीटें मिलने की संभावना है और समाजवादी पार्टी का हिस्सा 130 से 138 सीटों का हो सकता है। सर्वे के मुताबिक मायावती की बसपा 15 से 19 और कांग्रेस 3 से 7 सीटों के बीच सिमट सकती है।

पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी

एबीपी सीवोटर सर्वेक्षण ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) के सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के साथ पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है। पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में आप को बड़ा फायदा मिल सकता है। AAP को 36 फीसदी वोट शेयर, कांग्रेस को 32 फीसदी, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) को 22 फीसदी, बीजेपी को 4 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। सीटों के मामले में आप को 49 से 55, कांग्रेस को 30 से 47, अकाली दल को 17 को 25, भाजपा को 0-1 और अन्य को 0-1 सीटें मिल सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: हिंद-प्रशांत और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत और अमेरिका के रक्षा अधिकारियों की बैठक

 

उत्तराखंड चुनाव में बीजेपी की वापसी 

साल 2022 में होने वाले उत्तराखंड चुनाव में बीजेपी एक बार फिर से वापसी कर सकती है। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 34 फीसदी, बीजेपी को 45 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 15 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिल सकता है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि पहाड़ी राज्य में कांग्रेस पार्टी को 21-25 सीटें, भाजपा को 42-46 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0-4 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिलने की संभावना है। 

 गोवा में भी बीजेपी बनाएंगी सरकार?

सर्वे के मुताबिक, गोवा में बीजेपी एक बार फिर से इस तटीय राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में सबसे ज्यादा सीटों के साथ सरकार बना सकती है। सर्वे के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 24 से 28 सीटें, कांग्रेस को 1 से 5 सीटें, आम आदमी पार्टी को 3 से 7 और अन्य को 4 से 8 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 38 फीसदी, कांग्रेस को 18 फीसदी, आप को 23 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट मिल सकते हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन वह राज्य में सरकार नहीं बना सकी। 

मणिपुर में बीजेपी को मिलेगी सबसे ज्यादा सीटें! 

सर्वे से यह भी पता चलता है कि मणिपुर में बीजेपी को 21 से 25 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा कांग्रेस को 18 से 22 सीटें, क्षेत्रीय नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 4 से 8 और अन्य को 1 से 5 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि, पूर्वोत्तर राज्य में सरकार बनाने के लिए कम से कम 31 सीटों की जरूरत होगी। मणिपुर चुनाव में बीजेपी को 36 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि कांग्रेस को 34 फीसदी, एनपीएफ को 9 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट मिल सकते हैं। 

प्रमुख खबरें

Fruit Juice को करें स्किप, Summer Diet में शामिल करें साबुत फल, Expert ने बताए इसके फायदे

Bihar: आरक्षण पर तेजस्वी यादव को चिराग पासवान ने दी चेतावनी, कहा- झूठ बोलना बंद करें, वरना...

FSSAI अब करेगी चावल, मसालों से लेकर डेयरी प्रोडक्ट की जांच, लिए जाएंगे सैंपल

उत्तर प्रदेश के बांदा में बोलेरो और मोटरसाइकिल की भिड़ंत में तीन युवकों की मौत