4 दिन से संसद सत्र में आउटपुट 0, जो काम जापान कर सकता है क्या वो हम नहीं कर सकते?

By अभिनय आकाश | Mar 16, 2023

 संसद की कार्यवाही जिससे देश को बहुत कुछ हासिल होता है। इसी हासिल में एक होता है किसी नेता का उभरना, लोकनीतियों के लिए बिल का गढ़ना और आतंरिक और बाहरी शक्तियों से कैसे मिलकर है लड़ना। हमारी विधायिकी और इस नाते हमारे लोकतंत्र का घर है संसद। लेकिन संसद में इन दिनों बजट सत्र के दूसरे चरण में शुरु होते ही इसके थोड़ी ही देर में कल तक के लिए स्थगित होने वाली खबरें फ्लैश होने लगती है। 13 मार्च से शुरू संसद के सदन की कार्यवाही लगातार चौथे दिन भी नहीं हो पाई। लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां एक सांसद को काम नहीं करने की वजह से अपनी सदस्यता से हाथ धोना पड़ा है। ये खबर जापान से सामने आई है जहां एक सेलिब्रेटी की सदस्या सदन में उपस्थित नहीं होने की वजह से निष्कासित कर दी गई।

इसे भी पढ़ें: India के खिलाफ कुछ नहीं बोला, अनुमति मिली तो संसद में अपनी बात रखूंगा: राहुल

एक सेलिब्रिटी यूट्यूबर से सांसद बने जापान के पहले मानयी होंगे जिन्हें वास्तव में संसद में प्रवेश किए बिना ही इससे बाहर निकाल दिया जाएगा। योशिकाज़ु हिगाशितानी को उनके सीनेट के सहयोगियों ने काम पर कभी नहीं आने के लिए मंगलवार को निष्कासित कर दिया। सात महीने पहले निर्वाचित होने के बाद से उन्होंने संसद सत्र के एक भी दिन में भाग नहीं लिया है। लगातार अनुपस्थिति के कारण संसद की अनुशासन समिति ने उनसे उनका दर्जा छीन लिया।

इसे भी पढ़ें: सरकार Adani case पर चर्चा से बचने के लिए संसद नहीं चलने दे रही : खरगे

मतदाताओं ने हिगशितानी को पिछले जुलाई में उच्च सदन के लिए चुना था। उन्हें यूट्यूब पर GaaSyy के नाम से जाना जाता है जहां वह अपने सेलिब्रिटी गपशप वीडियो के लिए प्रसिद्ध हैं। निष्कासन एक विधायक को मिलने वाली सबसे कठोर सजा है। 1950 के बाद से ऐसा केवल दो बार हुआ है और यह पहली बार है जब लगातार अनुपस्थिति के कारण किसी सांसद को निष्कासित किया गया है। चैंबर इस सप्ताह के अंत में निर्णय को औपचारिक रूप देने के लिए तैयार है।


प्रमुख खबरें

Yes Milord: राहुल गांधी और लालू यादव को चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते, चुनाव प्रचार के लिए बेल पर बाहर आएंगे केजरीवाल? इस हफ्ते कोर्ट में क्या-क्या हुआ

T20 World Cup 2024 से पहले भारत को लग सकता है बड़ा झटका, रोहित शर्मा हैं चोटिल

Jammu-Kashmir के बांदीपोरा में एक आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़

सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाया, न्यूनतम निर्यात मूल्य 550 डॉलर प्रति टन