रेलवे ने ट्रांसजेंडर पर लगाई लगाम, 73,000 से ज्यादा को किया गिरफ्तार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 25, 2019

नयी दिल्ली। रेल मंत्रालय ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत पूछे गये एक सवाल के जबाव में कहा है कि पिछले चार वर्षों में रेल यात्रियों से जबरन धन वसूली के मामले में73,000 से अधिक किन्नरों (ट्रांसजेंडर) को गिरफ्तार किया गया है, इनमें से 20 हजार ऐसे हैं जिन्हें पिछले साल ही पकड़ा गया है। अधिकारियों ने बताया कि यात्री अक्सर चलती ट्रेनों में ट्रांसजेंडरों द्वारा परेशान किये जाने कि शिकायत करते हैं जो ट्रेन में चढ़ जाते हैं और उनसे जबरन पैसों की वसूली करते हैं।

इसे भी पढ़ें: गैर कांग्रेस, गैर भाजपा मोर्चा के लिए प्रयास तेज करने की योजना बना रहे हैं केसीआर

उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर को पैसे देने से मना करने की नौबत में शारीरिक उत्पीड़न का भी मामला सामने आया है, जिनमें उन यात्रियों में से कुछ को दुर्व्यवहार का भी सामना करना पड़ा है। उन्होंने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ऐसी घटनाओं की जाँच के लिए नियमित रूप से विशेष अभियान चला रहा है।

इसे भी पढ़ें: योगेंद्र यादव ने मोदी की रैलियों में बालाकोट हमलों का उल्लेख किये जाने की निंदा की

सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत पूछे गये सवाल के जवाब में, रेल मंत्रालय ने कहा कि 2015 से इस साल जनवरी तक यात्रियों से पैसे की उगाही करने के आरोप में कुल 73,837 ट्रांसजेंडर गिरफ्तार किए गए। उसमें कहा गया कि इनमें से, 2015 में कुल 13,546, 2016 में 19,800, 2017 में 18,526 और 2018 में 20,566 ट्रांसजेंडर गिरफ्तार किए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस साल जनवरी में 1,399 ट्रांसजेंडर गिरफ्तार किए गए।

प्रमुख खबरें

IAF Convoy Attack । आतंकियों की तलाश जारी, पूछताछ के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया गया

नेतन्याहू के मंत्रिमंडल ने इजराइल में ‘Al Jazeera’ के कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया

Vijay Wadettiwar के बिगड़े बोल, 26/11 मुंबई हमले में Pakistan को दी क्लीन चिट, RSS को बताया हेमंत करकरे की मौत का जिम्मेदार

रायबरेली और अमेठी में चुनाव प्रचार का नेतृत्व करेगीं Priyanka Gandhi, सोमवार से होगी चुनाव अभियान की शुरुआत