कंधे पर हाथ, व्यापार को बढ़ावा देने के लिए समझौते पर बात, पाकिस्तान क्यों बढ़ा रहा है Taliban से दोस्ती

By अभिनय आकाश | May 08, 2023

पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक साथ काम को लेकर सहमत हो गए हैं। उनके बीच विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी सहमति बन गई है। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तालिबान द्वारा नियुक्त सरकार ने सुरक्षा बलों पर आतंकवादी हमलों में वृद्धि के बीच व्यापार को बढ़ावा देने और अपनी सीमा पर तनाव कम करने पर सहमति व्यक्त की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी और अफगानिस्तान के तालिबान द्वारा नियुक्त विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने रविवार को इस्लामाबाद में समझौता किया। 

इसे भी पढ़ें: Rajnath Singh बोले- भारतीय वायु सेना ने हमारे देश की संप्रभुता की रक्षा करने में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान समझौते को द्विपक्षीय व्यापार में सुधार, आतंकवाद का मुकाबला करने और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि मुत्तकी ने सोमवार को पाकिस्तानी अधिकारियों से पाकिस्तानी तालिबान के साथ बातचीत करने पर विचार करने का आग्रह किया, जो एक अलग समूह है। इस्लामाबाद की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। लेकिन पहले काबुल में अफगान तालिबान द्वारा आयोजित वार्ता निरर्थक साबित हुई थी। तब से, पाकिस्तान ने कहा है कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, या टीटीपी के रूप में जाने जाने वाले उग्रवादियों के साथ कोई बातचीत नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में बेरहमी से हत्या, 24 घंटे बाद भी FIR और गिरफ्तारी नहीं

इससे पहले, भुट्टो जरदारी और मुत्ताकी ने चीन के विदेश मंत्री किन गैंग के साथ भी बातचीत की थी, विश्लेषकों के अनुसार, हाल के वर्षों में जब इस तरह की बातचीत रुकी हुई थी, जो कहते हैं कि चीन इस क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। चीन ने सऊदी-ईरान राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने में भी भूमिका निभाई है।


प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal