कर्ज जाल में फंसा पाकिस्तान, ड्रैगन को बेचेगा गिलगित-बाल्टिस्तान

By अभिनय आकाश | Jun 24, 2022

आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान दिन पर दिन कर्ज में डूबता जा रहा है। हालात इतने बुरे हो गए हैं कि अब पाकिस्तान को अपनी कीमती चीजों को बेचना पड़ा है। दूसरी ओर पाकिस्तान लगातार चीन से कर्ज ले रहा है। 22 जून को भी पाकिस्तान ने चीन से 22.2 मिलियन डॉलर का कर्ज लिया है। रिपोर्ट्स की माने तो अब चीन से बढ़ते कर्ज का भुगतान करने के लिए पाकिस्तान पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के गिलगित और बाल्टिस्तान क्षेत्र को चीन को सौंप सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारत-चीन संबंध खुद ठीक करने की क्षमता संबंधी जयशंकर का बयान आजादी का प्रतीक : वांग यी

पाकिस्तान ने जहां चीन से 23 लाख डॉलर का अतिरिक्त कर्ज लिया, वहीं चर्चा है कि कर्ज का भुगतान करने के लिए वह अपने कब्जे वाले कुछ इलाकों को पट्टे पर चीन को दे सकता है। अल अरबिया पोस्ट से बात करते हुए काराकोरम नेशनल अध्यक्ष मुमताज नगरी नेता को डर ने आशंका जताई है कि पाकिस्तान गिलगित-बाल्तिस्तान इलाका चीन को सौंप सकता है। बता दें कि गिलगित-बाल्तिस्तान क्षेत्र पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है। 

इसे भी पढ़ें: सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता, संप्रभुता के सम्मान को प्रतिबद्ध: ब्रिक्स

जानकारों का मानना है कि अगर पाकिस्तान गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र को चीन को सौंपता है तो तो ये ड्रैगन के लिए वरदान साबित होगा। क्षेत्र चीन के लिए अहम इसलिए भी है क्योंकि यह उसके महत्वकांक्षी पाकिस्तान चाइना इकोनॉमिक कॉरिडोर के साथ लगता है। बीते दिनों भारत की तरफ से कहा गया कि चीन और पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आए और अवैध कब्जे वाले इलाके में अपनी गतिविधियां रोके। इसके साथ ही सीपैक परियोजना को लेकर भी भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि ये भारतीय क्षेत्र में हो रही हैं, इसे रोका जाना चाहिए। वहीं खबरों की माने तो इस कदम से इस्लामाबाद को एक मोटी रकम मिल सकती है।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज