पाकिस्तान के विदेश मंत्री अफगानिस्तान मुद्दे पर बैठक के लिए चीन रवाना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 29, 2022

 इस्लामाबाद| पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी अफगानिस्तान पर एक बैठक में शामिल होने के लिए मंगलवार को चीन रवाना हो गए। विदेश कार्यालय (एफओ) के अनुसार, अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक 29 से 31 मार्च तक होने वाली है।

बैठक मध्य चीन के अनहुई प्रांत के टुंक्शी में होगी। एफओ ने कहा, ‘‘पड़ोसी देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के अलावा, विदेश मंत्री बैठक में हिस्सा लेने वाले देशों के अपने समकक्षों के साथ बातचीत करेंगे।’’

इस बैठक से इतर, चीन के विदेश मंत्री वांग यी के अपने समकक्ष विदेश मंत्रियों और अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्तकी के बीच बातचीत की मेजबानी करने की उम्मीद है।

इंडोनेशिया और कतर के विदेश मंत्रियों को ‘‘अतिथि’’ के रूप में बैठक में आमंत्रित किया गया है। पिछले साल अगस्त में तालिबान द्वारा सत्ता अपने हाथ में लेने के बाद अफगानिस्तान की स्थिति पर एक क्षेत्रीय दृष्टिकोण विकसित करने के इरादे से पाकिस्तान ने सितंबर 2021 में पड़ोसी देशों के प्रारूप की शुरुआत की थी।

अफगानिस्तान में गंभीर आर्थिक और मानवीय संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तालिबान शासन को मान्यता नहीं मिली है। पाकिस्तान ने आठ सितंबर, 2021 को पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक की मेजबानी की थी।

विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अफगानिस्तान पर एक क्षेत्रीय दृष्टिकोण का पूरी तरह से समर्थन करता है।

विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान शांतिपूर्ण, स्थिर, संप्रभु, समृद्ध और संपर्कयुक्त अफगानिस्तान के साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेगा।

कुरैशी को चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने आमंत्रित किया है।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए