कश्मीर पर पाक की नापाक नजर, 200 सक्रिय आतंकवादी ISI के निर्देश पर किसी घटना को दे सकते हैं अंजाम

By अभिनय आकाश | Sep 07, 2021

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद आतंक का रहनुमा पाकिस्तान की कश्मीर को लेकर हसरते फिर से उबाल मारने लगी है। इसे ये भ्रम है कि तालिबान की मदद से वो जम्मू कश्मीर में अपने नापाक मंसूबे को अंजाम दे सकता है। अब भारतीय सिक्योरिटी सर्विस सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि पाकिस्तान की आईएसआई पहले के मुकाबले जम्मू-कश्मीर में अधिक आक्रामक रणनीति पर नजर गड़ाए हुए है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे से पहले ही पाकिस्तान इस रणनीति पर काम कर रहा है। जिसके तहत आईएसआई पिछले दो महीनों से अपने संरक्षित आतंकवादी संगठनों लश्कर, जेईएम और अल-बद्र को जम्मू कश्मीर में भेज रहा है।

इसे भी पढ़ें: पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती का दावा, उन्हें नजरबंद किया गया

केंद्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान के एक सूत्र ने टीओआई को बताया कि वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में लगभग 200 आतंकवादी सक्रिय हैं। सूत्र का कहना है कि आईएसआई के निर्देश पर वे आतंकवादी हमलों में शामिल होंगे।

आईएसआई के इन प्रयासों को बेअसर करने के लिए भारतीय सुरक्षा बलों ने सीमा ग्रिड को और मजबूत कर दिया है और पाकिस्तान सीमा पर सर्विलेंस और मैन पॉवर में इजाफा कर दिया है।  जिससे घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों को कश्मीर के गांवों में आसान ठिकाने न मिलें। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर पुलिस की तरफ से उन भूमिगत कार्यकर्ताओं पर नज़र है, जिनके विदेशी आतंकवादियों को शरण देने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि इस साल जनवरी से अब तक करीब 500 ओवरग्राउंड वर्कर्स को गिरफ्तार किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: कश्मीरी पंडितों के लिए आज लॉन्च होगी वेबसाइट, जमीन वापस दिलाने में करेगी मदद

एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा, "हम और अधिक संदिग्ध लोगों को करीब से देख रहे हैं, जिनमें से कुछ खुद को 'राष्ट्रवादी' के रूप में पेश करने की कोशिश करते हैं, और आने वाले दिनों में उन पर कार्रवाई करेंगे।" जम्मू-कश्मीर पुलिस सूत्रों का कहना है कि जुलाई से उत्तरी कश्मीर और जम्मू क्षेत्र में सीमा पर घुसपैठ तेज हो गई है। बांदीपुर, कुपवाड़ा और बारामूला में आतंकी लॉन्चपैड और घुसपैठ के रास्तों पर सक्रियता बढ़ी है जबकि आतंकवादी गतिविधियां ज्यादातर दक्षिण कश्मीर में केंद्रित हैं।


प्रमुख खबरें

भारत की A1 डिप्लोमेसी का एक और नजारा, ईरान की कैद से 17 भारतीयों को मिली आजादी, दुनिया हैरान!

T20 World Cup 2024 को लेकर सौरव गांगुली ने की भविष्यवाणी, इन दो टीमों को बताया बेस्ट

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न खरीदें ये चीजे, होगा भारी नुकसान

Congress के Manifesto पर फिर बरसे CM Yogi, बोले- औरंगजेब वाला जजिया टैक्स लागू करना चाहती है पार्टी