Kashmir G20 Summit में विदेशी प्रतिनिधियों के पहुँचने पर बौखलाया पाकिस्तान, Bilawal Bhutto बोले- UN Resolution का उल्लंघन कर रहा हिंदुस्तान

By नीरज कुमार दुबे | May 22, 2023

पर्यटन पर जी20 के कार्यकारी समूह की तीसरी बैठक श्रीनगर में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। 22 से 24 मई तक आयोजित होने वाली इस बैठक में पहले दिन सभी गणमान्य अतिथियों का पारम्परिक अंदाज में भव्य स्वागत किया गया। सुहावने मौसम के बीच धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर पहुँच कर विदेशी प्रतिनिधि भी बेहद प्रसन्न दिखे। हर ओर कश्मीरी पारम्परिक गीत-संगीत की धुनों और नृत्यों ने सबका मन मोह लिया। यही नहीं, अभिनेता राम चरण ने श्रीनगर में चल रही जी20 बैठक में ऑस्कर अवॉर्ड पुरस्कृत नाटू-नाटू गाने पर नृत्य किया और कहा कि कश्मीर बहुत खूबसूरत है और इस बैठक के लिए सबसे अच्छी जगह चुनी गई है।


बैठक से बड़ी उम्मीदें


हम आपको बता दें कि बैठक में शामिल होने के लिए करीब 60 विदेशी प्रतिनिधि श्रीनगर आये हैं। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को अगस्त 2019 में निरस्त करने और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने के बाद श्रीनगर में यह पहली अंतरराष्ट्रीय बैठक हो रही है। जी20 समूह के कई देशों के प्रतिनिधि कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह एक चार्टर्ड विमान से श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे। मार्ग पर सुरक्षाकर्मियों की भारी तैनाती के बीच प्रतिनिधियों को बैठक स्थल शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेन्शन सेंटर (एसकेआईसीसी) ले जाया गया। प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए मार्ग में कई स्थानों पर दीवारों और होर्डिंग्स पर पेंट से जी20 का ‘लोगो’ बनाया गया है। कार्यक्रम का सुरक्षित आयोजन सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बैठक को कवर करने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी पत्रकार भी आये हैं।


अधिकारियों ने बताया कि जहां एसकेआईसीसी के आसपास के बुलेवार्ड रोड को तीन दिनों के लिए ‘नो-गो जोन’ (आवाजाही पर प्रतिबंध) बना दिया गया है, वहीं प्रतिनिधि जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां और हवाई अड्डे से डलगेट तक के मार्ग पर सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर शहर में या अन्यत्र लोगों की आवाजाही पर या सार्वजनिक परिवहन पर कोई रोक नहीं है। उन्होंने बताया कि जनजीवन सामान्य है, दुकानें और कारोबारी प्रतिष्ठान और दिनों की तरह ही खुले हुए हैं और कामकाज जारी है।

इसे भी पढ़ें: श्रीनगर में जी20 की बैठक से बौखलाया पाकिस्तान, PoK पहुंचे बिलावल भुट्टो, भारत के खिलाफ उगला जहर

जम्मू में भी सुरक्षा कड़ी


दूसरी ओर, जम्मू से मिले समाचारों के मुताबिक, श्रीनगर में जी-20 देशों के पर्यटन कार्य समूह की तीसरी बैठक शुरू होने के मद्देनजर बस टर्मिनल समेत सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि शहर भर में नाके बनाए गए हैं जहां वाहनों को रोक कर उनकी तलाशी ली जा रही है। लोगों की जांच तेज कर दी गई है और बस टर्मिनल पर उनकी पहचान की जांच की जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि घुसपैठ की आशंका के बाद सीमावर्ती जिलों पर विशेष ध्यान देने के साथ पुंछ, कठुआ, राजौरी और सांबा जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं कि कार्यक्रम बिना किसी अप्रिय घटना के संपन्न हो।


पाकिस्तान बौखलाया


दूसरी ओर, विदेशी प्रतिनिधियों को श्रीनगर के विकास और खूबसूरती को निहारते और उसकी तारीफ करते देख पाकिस्तान बौखला गया है। पाकिस्तान ने अपने विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को पीओके के दौरे पर भेज दिया है। पीओके पहुँचने पर बिलावल ने एक स्थानीय चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि श्रीनगर में इस तरह का आयोजन करना संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन है। बिलावल ने कहा कि भारत एक ओर खुद को सुपर पावर के रूप में दिखा रहा है और दूसरी ओर खुलेआम यूएन प्रस्ताव का उल्लंघन कर रहा है।


उधर, स्थानीय स्तर पर भी लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। इस बीच जो पर्यटक कश्मीर के दौरे पर आये हैं वह भी यहां की साज-सज्जा को देखकर खुश नजर आ रहे हैं। पर्यटकों का कहना है कि पूरा देश घूम लिया लेकिन कश्मीर से बेहतर कुछ नहीं है।

प्रमुख खबरें

फर्जी ऑनलाइन समीक्षा पर लगाम लगाने को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बुलाई बैठक

India-Bhutan Customs Group की बैठक में तस्करी रोकने पर चर्चा

Uttar Pradesh के नोएडा में सीवर के गड्ढे में गिरी गाय, बाहर निकाला गया

क्रूज जहाज से मादक पदार्थ मिलने के मामले में उच्च न्यायालय ने एक आरोपी को जमानत दी