Prabhasakshi Newsroom | दुश्मन की सेना में शामिल हुआ सबसे शक्तिशाली विमान, Pakistan ने AEW&C मामले में भारत की वायुसेना को दी करारी चुनौती!

By रेनू तिवारी | Mar 13, 2024

हाल ही में भारत ने अग्नि 5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया और दुनिया के सामने अपनी ताकत का लोहा मनवाया। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान भी अपनी सैन्य ताकल को मजबूत कर रहा है। भले ही पड़ोसी देश के पास कुछ खाने के लिए न हो लेकिन वह सैन्य सुरक्षा मामलों में किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेता है। पाकिस्तान की सैन्य शक्ति बढ़ी है। आसमान में आंखें माना जाने वाला AWACS सबसे शक्तिशाली विमान है। भारत की तुलना में पाकिस्तान के पास AWACS की संख्या ज्यादा है।


भारत में अवाक्स की संख्या

भारत सक्रिय रूप से अपने विकास को आगे बढ़ा रहा है और उन्नत स्वदेशी हवाई पूर्व-चेतावनी और नियंत्रण (एईडब्ल्यू एंड सी) विमान जिसे "आसमान में आंखें" भी कहा जाता है, को शामिल कर रहा है। इस पहल का उद्देश्य चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर निगरानी और पता लगाना है, और दुश्मन के जेट विमानों के साथ हवाई मुठभेड़ के दौरान मैत्रीपूर्ण विमानों का मार्गदर्शन करने में भी सहायता करेगा। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय वायु सेना (IAF) संयुक्त रूप से नेत्रा AEW&C विमान के छह मार्क-1ए और छह मार्क-2 संस्करण विकसित करने पर केंद्रित हैं। पहले तीन नेत्रा AEW&C विमान पहले फरवरी 2017 से बनाए और तैनात किए गए थे। भारतीय वायुसेना के वर्तमान बेड़े में तीन नेत्र विमान और तीन इज़राइली फाल्कन AWACS सिस्टम शामिल हैं जो रूसी IL-76 परिवहन विमान पर लगे हैं - 360-डिग्री रडार कवरेज और 400 किलोमीटर की रेंज के साथ - जिन्हें 2009-2011 के बीच 1.1 बिलियन डॉलर में हासिल किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में बड़ा ऐलान, राष्ट्रपति-गृह मंत्री बिना वेतन के करेंगे काम


दुश्मन देशों के पास अवाक्स की संख्या 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एरीआई अवाक्स से लैस साब-2000 विमान को 2024 की शुरुआत में पाकिस्तानी वायु सेना में शामिल किया गया था। इसकी तुलना में, पाकिस्तान 12 स्वीडिश साब-2000 एरीये AEW&C और चीनी काराकोरम ईगल ZDK-03 AWACS विमान संचालित करता है, जबकि चीन के पास लगभग 30 AEW&C विमान हैं, जिनमें कोंग जिंग-2000 'मेनरिंग', KJ-200 'मोथ' और KJ-500 शामिल हैं।

 

फरवरी 2019 में सीमा पार बालाकोट हवाई हमले के बाद, पाकिस्तानी विमानों के साथ हवाई हमले के दौरान IAF की अतिरिक्त AEW&C विमानों की आवश्यकता विशेष रूप से स्पष्ट हो गई, जिन्हें Saab-2000 Eriye AEW&C द्वारा समर्थित किया गया था। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे गतिरोध के कारण इस आवश्यकता पर और प्रकाश डाला।

 

इसे भी पढ़ें: CAA पर केजरीवाल ने क्या दी चेतावनी, भड़कते हुए बीजेपी ने सांप्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिश बताया


भारतीय वायुसेना के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि मौजूदा नेत्र और फाल्कन्स दोनों को इसके एकीकृत वायु कमान और नियंत्रण प्रणाली (आईएसीसीएस) में निर्बाध रूप से एकीकृत किया गया है। डेटा लिंक से सुसज्जित यह पूरी तरह से स्वचालित वायु रक्षा नेटवर्क, भारतीय हवाई क्षेत्र की व्यापक निगरानी के लिए सैन्य और नागरिक राडार की एक विस्तृत श्रृंखला को एकीकृत करने के लिए उत्तरोत्तर विस्तारित किया जा रहा है।


प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi