चलता फिरता बम: देश में आर्थिक संकट के बीच पाकिस्‍तान का जुगाड़ वाला सिलेंडर, प्लास्टिक की थैलियों में बिक रहा गैस

By अभिनय आकाश | Dec 31, 2022

डवांडोल अर्थव्यवस्था के बोझ तले दबी पाकिस्तानी सरकार अपने लोगों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने में नाकाम साबित हो रही है। आलम ये हो गया है कि वहां के नागरिक अपनी एलपीजी (खाना पकाने की गैस) की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल करने को मजबूर हो गएहैं। यह भले ही भयावह हो, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पाकिस्तानी रसोई गैस सिलेंडरों के स्टॉक में गिरावट के कारण एलपीजी को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग किया जा रहा है, जिससे विक्रेताओं को आपूर्ति कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। खबरों के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के करक जिले में लोगों को 2007 से गैस कनेक्शन नहीं दिया गया है, जबकि हंगू शहर पिछले दो सालों से गैस कनेक्शन से वंचित है क्योंकि गैस ले जाने वाली पाइपलाइन टूटने के बाद से ही ठीक नहीं हुई है। 

प्लास्टिक की थैलियों में गैस कैसे संग्रहित की जाती है?

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में विरोध प्रदर्शन करने पर रोक लगी, कर्फ्यू लागू किया गया

एक कंप्रेसर की मदद से गैस विक्रेता बैग के उद्घाटन को नोजल और वाल्व के साथ कसकर बंद करने से पहले एक प्लास्टिक बैग में एलपीजी भरा जा रहा हैं। प्लास्टिक बैग में तीन से चार किलो गैस भरने में करीब एक घंटे का समय लगता है। विडंबना यह है कि 2020 में क़ैबर पख्तूनख्वा के क्षेत्र से लगभग 85 बैरल तेल और 64,967 मिलियन क्यूबिक फीट गैस निकाली गई थी। इसके बावजूद लोग प्लास्टिक की थैलियों में 500 से 900 रुपये में गैस खरीदने को मजबूर हैं, क्योंकि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत करीब 10,000 पाकिस्तानी रुपये है।

इसे भी पढ़ें: Asia Cup को पाकिस्तान से शिफ्ट करने को लेकर फिर खीसियाए रमीज राजा, दे दिया ये बयान

कितना खतरनाक?

प्लास्टिक की थैली में गैस ले जाने से विस्फोट का खतरा अधिक juleहै क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह किसी चलते हुए बम से कम नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन प्लास्टिक की थैलियों के कारण घायल होने के बाद कम से कम आठ मरीजों को पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के एक बर्न केयर सेंटर में भर्ती कराया गया था।

प्रमुख खबरें

अगर आपको भी इन चीजों को खाने से होती है क्रेविंग, तो शरीर में है विटामिन्स की कमी

12 Digit Masterstroke | Aadhaar Card कैसे बना भारत के नागरिक की पहचान, IT खुफिया टीम कौन थी, कैसे दिया गया इस पूरी योजना को अंजाम? यहां जानें सब कुछ

लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी... भारत के इन हिस्सों को शामिल कर नेपाल छापेगा 100 रुपये के नोट

उत्तर प्रदेश के नोएडा में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दो श्रमिकों की मौत