मुंह ताकता रह गया पाकिस्तान, IMF ने श्रीलंका को किया पैसों का भुगतान, विक्रमसिंघे बोले- Thank You India

By अभिनय आकाश | Mar 21, 2023

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ से किसी तरह से फंड मिल जाए तो खाने का भी इंतजाम हो जाए। पाकिस्तान आईएमएफ से फंड के लिए तरस रहा है। लेकिन आईएमएफ ने खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहे श्रीलंका को मदद देकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दे दिया। राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट कर आईएमएफ को धन्यवाद दिया। श्रीलंका की स्वतंत्रता के 75 वर्षों में हमारे आर्थिक भविष्य के लिए इससे अधिक महत्वपूर्ण अवधि कभी नहीं रही। आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने हमारे कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है, जिससे श्रीलंका को आईएमएफ और आईएफआई से 7 अरब डॉलर तक की फंडिंग मिल सकेगी। मैं आईएमएफ और हमारे अंतरराष्ट्रीय भागीदारों को समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। 

इसे भी पढ़ें: बढ़ती जा रही है इमरान की मुसीबत, समर्थक ही बढ़ा रहे मुश्किल, दर्ज कानूनी मामलों की संख्या 80 तक पहुंची

पाकिस्तान को किया इंग्नोर, श्रीलंका को सिक्योर 

कर्ज में डूबे श्रीलंका को आईएमएफ ने 3 अरब डॉलर की वित्तीय मदद की मंजूरी दे दी है। उधर पाकिस्तान को अब भी आईएमएफ से 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर मिलने का इंतजार है। दरअसल, पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान को आईएमएफ से 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद मिलने वाली थी। लेकिन आईएमएफ ने अब तक ये मदद नहीं दी है, जबकि श्रीलंका को ये मदद मिल गई है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने आईएमएफ के बेलआउट पैकेज में मिलने के बाद भारत और चीन को धन्यवाद दिया है।

इसे भी पढ़ें: इमरान खान ने अदालत में अपनी हत्या किए जाने की आशंका जतायी

श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में होगा सुधार 

विक्रमसिंघे पर कई कार्यकर्ताओं की मनमानी गिरफ्तारी सहित विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए उच्च-स्तरीय तरीकों का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने धन की कमी का हवाला देते हुए स्थानीय निकाय चुनावों को भी स्थगित कर दिया है, हालांकि विपक्षी दलों का मानना ​​है कि विक्रमसिंघे के विश्वास की कमी के कारण चुनाव स्थगित किए गए। द्विपक्षीय दाताओं से आश्वासन कि वे श्रीलंका के ऋण पुनर्गठन का समर्थन करेंगे।  

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास