Newsroom | रमजान में कटोरा लेकर सऊदी अरब के पास पहुंचा पाकिस्तान, नहीं मिली फूटी कौड़ी? सऊदी प्रिंस नहीं लेना चाहते भारत से बैर?

By रेनू तिवारी | Apr 09, 2024

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मक्का के अल-सफा पैलेस में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री मुहम्मद शहबाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। एक संयुक्त बयान में, सऊदी अरब और पाकिस्तान ने अपने 'बकाये मुद्दों', विशेषकर कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की आवश्यकता को रेखांकित किया है। इसके अलावा पाकिस्तान और सऊदी अरब ने पहले चर्चा की गई 5 अरब डॉलर के निवेश पैकेज में तेजी लाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।


पाकिस्तान, सऊदी अरब ने 5 अरब डॉलर के निवेश पैकेज में तेजी लाने की प्रतिबद्धता दोहराई

पाकिस्तान और सऊदी अरब ने पहले चर्चा की गई 5 अरब डॉलर के निवेश पैकेज में तेजी लाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने रविवार को मक्का अल-मुकर्रमा के अल-सफा पैलेस में सऊदी क्राउन प्रिंस से मुलाकात की। बैठक के दौरान, क्राउन प्रिंस ने पदभार संभालने पर पीएम शरीफ को बधाई दी, जबकि बदले में, पाकिस्तान के पीएम ने किंगडम के दृढ़ समर्थन और आतिथ्य के लिए आभार व्यक्त किया। संयुक्त बयान में कहा गया है, "चर्चा दोनों भाईचारे वाले देशों के बीच भाईचारे के संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के रास्ते तलाशने पर केंद्रित थी।"

 

इसे भी पढ़ें: जेल में इमरान खान की सुरक्षा पर 12 लाख रुपये महीने का खर्च : Report


कर्ज में डूबे पाकिस्तान को बस साउदी अरब का दिलासा?

बयान के अनुसार पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में राज्य की सहायक भूमिका और व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने की पारस्परिक इच्छा पर जोर दिया गया। दोनों पक्षों ने 5 बिलियन डॉलर के निवेश पैकेज की पहली लहर में तेजी लाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की, जिस पर पहले चर्चा की गई थी। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अपने चालू खाते के घाटे को कम करने और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को संकेत देने की सख्त जरूरत है कि वह विदेशी वित्तपोषण की आवश्यकताओं को पूरा करना जारी रख सकता है जो पिछले बेलआउट पैकेजों में एक प्रमुख मांग रही है। प्रधान मंत्री ने क्राउन प्रिंस को जल्द से जल्द पाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया, जिसे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने स्वीकार कर लिया। दोनों नेताओं ने गाजा की चिंताजनक स्थिति सहित आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया।


इसमें लिखा है, उन्होंने गाजा में इजरायली सैन्य अभियानों को रोकने, मानवीय प्रभाव को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का आग्रह किया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए इजरायल पर शत्रुता बंद करने, अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने और गाजा तक निर्बाध मानवीय सहायता पहुंच की सुविधा के लिए दबाव डालने की अनिवार्यता को रेखांकित किया। उन्होंने सुरक्षा परिषद और महासभा के प्रासंगिक प्रस्तावों के साथ-साथ अरब शांति पहल के अनुसार शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर चर्चा की, जिसका उद्देश्य पूर्वी येरुशलम के साथ एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के लिए एक उचित और व्यापक समाधान ढूंढना है।

 

इसे भी पढ़ें: लश्कर, जैश, हिज्बुल और KTF... आतंकियों की मौत पर RAW का नाम लेकर रोया पाकिस्तान, मोदी सरकार पर लगे आरोपों पर क्या बोला अमेरिका?


संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने "क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच लंबित मुद्दों, विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर विवाद को हल करने के लिए" पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत के महत्व पर भी जोर दिया। कश्मीर के विवादित हिमालयी क्षेत्र पर पूरा दावा किया जाता है, हालाँकि 1947 में ब्रिटेन से आज़ादी के बाद से भारत और पाकिस्तान दोनों ने आंशिक रूप से इस पर शासन किया है, और पड़ोसियों ने इस पर तीन में से दो युद्ध लड़े हैं।


शरीफ शनिवार को तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे, जो पिछले महीने इस पद पर चुने जाने के बाद पाकिस्तान के मुख्य कार्यकारी के रूप में उनकी पहली विदेश यात्रा थी। उनके साथ उनकी भतीजी और पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज शरीफ के साथ-साथ वित्त, विदेशी मामले, आर्थिक मामले, रक्षा और सूचना मंत्री भी थे। सऊदी क्राउन प्रिंस द्वारा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल को भी इफ्तार में आमंत्रित किया गया था। पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच मजबूत व्यापार, रक्षा और सांस्कृतिक संबंध हैं। किंगडम 2.7 मिलियन से अधिक पाकिस्तानी प्रवासियों का घर है और नकदी की कमी वाले दक्षिण एशियाई देश में धन प्रेषण के लिए शीर्ष गंतव्य के रूप में कार्य करता है। सऊदी अरब अक्सर दक्षिण एशियाई देश को नियमित रूप से विलंबित भुगतान सुविधाओं पर तेल प्रदान करके और अपनी अर्थव्यवस्था को स्थिर करने, अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान करके नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की सहायता के लिए आगे आया है।


सऊदी अरब नहीं खराब करेगा भारत के साथ रिश्ता

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मक्का के अल-सफा पैलेस में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री मुहम्मद शहबाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। एक संयुक्त बयान में, सऊदी अरब और पाकिस्तान ने अपने 'बकाये मुद्दों', विशेषकर कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की आवश्यकता को रेखांकित किया है। संयुक्त बयान के अनुसार, उनकी चर्चा दोनों भाईचारे वाले देशों के बीच भाईचारे के संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के रास्ते तलाशने पर केंद्रित थी। उन्होंने कश्मीर सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसका बयान में उल्लेख किया गया था।


शहबाज शरीफ, सऊदी प्रिंस सलमान ने कश्मीर विवाद पर चर्चा की

इसमें लिखा है, "दोनों पक्षों ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच लंबित मुद्दों, खासकर जम्मू-कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत के महत्व पर जोर दिया। नई दिल्ली का लंबे समय से रुख रहा है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है और किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता या हस्तक्षेप का कोई सवाल ही नहीं है। भारत द्वारा 5 अगस्त, 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध खराब हो गए। भारत के फैसले पर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया। और भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया। भारत ने पाकिस्तान से बार-बार कहा है कि जम्मू-कश्मीर "था, है और हमेशा रहेगा" देश का अभिन्न अंग बना रहेगा। भारत ने कहा है कि वह पाकिस्तान के साथ आतंक, शत्रुता और हिंसा मुक्त माहौल में सामान्य पड़ोसी संबंधों की इच्छा रखता है। 


प्रधान मंत्री शरीफ ने बिन सलमान को पाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया, जिसे क्राउन प्रिंस ने स्वीकार कर लिया। शरीफ शनिवार को उमरा करने और सऊदी अरब के नेतृत्व से मिलने के लिए अपनी पहली विदेश यात्रा पर एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ किंगडम गए थे। अलग से, रेडियो पाकिस्तान ने बताया कि प्रधान मंत्री शरीफ और सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के अपने साझा संकल्प की पुष्टि की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे भाईचारे के संबंधों की प्रगति की सराहना की।



प्रमुख खबरें

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश

बैंड, बाजा और ब्लिंकन, पुतिन की चीन यात्रा के बीच अमेरिका का अनोखे अंदाज में यूक्रेन को समर्थन

Germany में आवासीय इमारत में आग लगने से तीन लोगों की मौत, दो घायल