इस तरह बनाएं पनीर शिमला मिर्च की सब्जी, खाने के बाद हर कोई पूछेगा रेसिपी

By मिताली जैन | Feb 12, 2019

पनीर की सब्जी यूं तो हर किसी की फेवरिट होती है लेकिन समस्या यह होती है कि पनीर को हर बार अलग तरह से किस तरह बनाया जाए। पनीर का नाम सामने आते ही दिमाग में केवल दो−तीन तरह की सब्जी ही आती है। पर अगर आप चाहें तो पनीर से कई तरह की अलग व बेहद लजीजदार डिश तैयार कर सकते हैं। ऐसी ही एक रेसिपी है पनीर शिमला मिर्च की सब्जी। पनीर के साथ शिमला मिर्च का कॉम्बिनेशन काफी अच्छा लगता है और इस रेसिपी को पार्टी में भी बेहद आसानी से सर्व किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं पनीर शिमला मिर्च बनाने की विधि−

 

इसे भी पढ़ेंः इस तरह बनाएं गुड़ का चीला, बच्चे बूढ़े सभी मजे के साथ खाएंगे

 

सामग्री−

तीन शिमला मिर्च कटे हुए

हींग 

आधा टीस्पून जीरा

हल्दी पाउडर

नमक

लाल मिर्च

एक टीस्पून एमडीएच किचन किंग मसाला

हरी मिर्च व अदरक का पेस्ट

250−300 ग्राम पनीर क्यूब्स में कटे हुए

ऑयल

चार से पांच टमाटर की प्यूरी

बारीक कटा हरा धनिया

 

इसे भी पढ़ेंः इस तरह बनाएं मटर के परांठे, हर कोई आपसे पूछेगा रेसिपी

 

विधि− पनीर शिमला मिर्च की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में थोड़ा ऑयल गर्म करके उसमें जीरा, हींग, हल्दी पाउडर व हरी मिर्च−अदरक का पेस्ट डालकर चलाएं। अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर नमक, किचन किंग मसाला व लाल मिर्च डालकर चलाएं और टमाटर को अच्छी तरह भूनने दें। जब टमाटर की प्यूरी तैयार हो जाए तो इसमें कटी हुई शिमला मिर्च डालकर चलाएं और लिड लगाकर उसे सॉफ्ट होने दें।

 

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ अलग नाश्ते का मूड हो तो इस तरह बनाएं मसाला पापड़

 

अब जब शिमला मिर्च सॉफ्ट होने लगे तो इसमें पनीर डालें और मसाले में अच्छी तरह कोट करें। इसके बाद इसमें थोड़ा-सा पानी डालें और धीमी आंच पर लिड लगाकर तीन से पांच मिनट तक पकाएं। अब आपकी पनीर शिमला मिर्च की सब्जी बनकर तैयार है। अब इसे बाउल में निकालें और बारीक कटे हरे धनिए के साथ सजाकर रोटी, परांठा या नॉन के साथ सर्व करें। 

 

नोटः चूंकि बहुत लोगों को प्याज−लहसुन खाना पसंद नहीं होता, इसलिए इस रेसिपी में हमने प्याज−लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया है लेकिन अगर आप चाहें तो उसे भी इस रेसिपी में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सब्जी का फ्लेवर और भी अधिक बढ़ जाएगा।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश