Parliament Diary। संसद में उठा हिजाब मुद्दा तो राज्यसभा में PM मोदी ने कांग्रेस पर किया तीखा हमला

By अनुराग गुप्ता | Feb 08, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने विपक्षी पार्टी को सुझाव दिया कि वह अपना नाम इंडियन नेशनल कांग्रेस से बदलकर फेडरेशन ऑफ कांग्रेस कर ले। प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिए बिना उनके इस बात पर प्रहार करते हुए कही कि भारत राष्ट्र नहीं है और यह राज्यों का संघ है। इसके अलावा संसद में हिजाब मामला भी उठा। 

इसे भी पढ़ें: संसद में झूठ बोल रहे हैं PM, नाकामी छिपाने के लिए ले रहे हैं नेहरू का नाम: कांग्रेस 

राज्यसभा की कार्यवाही

राज्यसभा में केंद्र सरकार में खाली पड़े 8 लाख पदों को भरने की मांग उठी। राज्यसभा के सदस्यों ने कहा कि ऐसे समय में जब देश में बेरोजगारी की दर सर्वोच्च स्तर पर है, इन पदों का खाली रहना न्यायोचित नहीं है। वाईएसआर कांग्रेस के विजयसाई रेड्डी ने कहा कि देश में जहां बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है वहीं सरकारी क्षेत्र में खाली पदों का अंबार लग रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार में आठ लाख पद खाली पड़े हैं। वहीं, माकपा के वी शिवदासन ने कहा कि विभिन्न मंत्रालयों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक सशस्त्र बलों में 1,25,555 पद, रेलवे में 2,65,547 पद और 80,752 राजपत्रित पद खाली पड़े हैं। उन्होंने इन खाली पदों को जल्द से जल्द भरने की मांग की।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि 15 साल तक बच्चों के टीकाकरण के बारे में सरकार विशेषज्ञ समूह के सुझावों के आधार पर फैसला करेगी। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान मांडविया ने पूरक सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने इस संबंध में सुझाव देने के लिए विशेषज्ञों का एक समूह गठित किया है कि किस आयु वर्ग को पहले कोविड टीका दिया जाए। उन्होंने कहा कि अभी 15 से 18 साल तक के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण चल रहा है और इसे 67 फीसदी तक किया जा चुका है। 

इसे भी पढ़ें: असदुद्दीन ओवैसी ने ठुकराया अमित शाह का अनुरोध, बोले- मैं एक स्वतंत्र पक्षी हूं और ऐसे ही रहना चाहता हूं 

राज्यसभा में आम बजट को लेकर विपक्षी पार्टियों का हो-हल्ला भी हुआ। विपक्षी दलों के नेताओं ने आम बजट में रोजगार के अवसर और गरीबों के कल्याण के लिए कोई घोषणा नहीं करने का आरोप लगाते हुए सरकार को आगाह किया कि वह भले ही गरीबों को भूल गई हो किंतु लोग उसे नहीं भूलेंगे क्योंकि गरीबों की स्मृति बहुत लंबी होती है। वहीं, सत्ता पक्ष के सदस्यों ने विपक्ष के इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि बजट में गांव, गरीब और किसान सहित समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए घोषणाएं की गई हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने आम बजट पर चर्चा शुरू करते हुए कहा कि कांग्रेस को धन्यवाद दिया जाना चाहिए जिसके कारण वह राज्यसभा में बोल पा रहे हैं अन्यथा भारत सरकार के 1919 के कानून के अनुसार इसे काउंसिल ऑफ प्रिसेंस कहा जाता। चिदंबरम ने कहा कि वह टुकड़े टुकड़े गैंग के सदस्य हैं...मैं इससे निराश नहीं हूं। इसी संसद में प्रश्न किया गया था कि टुकड़े टुकड़े गैंग के कौन कौन सदस्य हैं? माननीय मंत्री ने कहा कि हमारे पास टुकड़े टुकड़े गैंग के बारे में कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। 31 जनवरी, 2021 को 8,72,243 सरकारी पद रिक्त थे और सर्वशक्तिमान भारत सरकार ने 78,264 पदों को भरा एवं करीब आठ लाख पदों को खाली रहने दिया गया। 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी पर बरसे अधीर रंजन चौधरी, पूछा- लॉकडाउन के दौरान लाखों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन ? 

लोकसभा की कार्यवाही

लोकसभा में हिजाब का मुद्दा उठा। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि देश में हर मजहब के लोग रहते हैं और उनकी अपनी-अपनी मान्यताएं हैं। कोई ईश्वर को मानता है, कोई अल्लाह को, हिंदु तिलक लगाते हैं तो मुस्लिम महिलाएं हिजाब पहनती हैं और हिजाब पहनना कोई गुनाह नहीं है। कांग्रेस नेता ने इस मामले में सरकार से संसद में जवाब देने की मांग की है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana