अरुणाचल प्रदेश का गेटवे है खूबसूरत पर्यटन स्थल पासीघाट

By रेनू तिवारी | Jun 11, 2018

अरुणाचल प्रदेश का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है ‘पासीघाट’। ये क्षेत्र इतना सुंदर है जिसके कारण इसे अरुणाचल का गेटवे कहा जाता है। चारों तरह पहाड़ियों से घिरा पासीघाट किसी जन्नत से कम नहीं लगता।  कुदरत का करिश्मा यदि आंखों से देखना हो तो आप पासीघाट आएं। यहां के खूबसूरत नजारे आप को यहीं का बना लेंगे। 

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 

 

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर पासीघाट अपने वन्यजीवन के लिए काफी प्रसिद्ध है। वाइल्ड लाइफ सेंचुरी सैलानियों को रोमांचित करने का काम करती है। यहां आप जंगली जानवरों और वनस्पतियों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं। सर्दियों के दौरान यह स्थान प्रवासी पक्षियों का एक मुख्य गंतव्य बन जाता है। साइबेरिया और मंगोलिया से आए पक्षी इस दौरान यहां अपना अस्थाई घर बनाते हैं। जंगली जीवों में आप यहां तेंदुआ, जंगली बिल्ली, भौंकने वाली हिरण, सांभर, सियार, जंगली सूअर, अजगर आदि जीवों को देख सकते हैं।

 

केकर मोनिंग एक आकर्षक पर्वतीय चट्टान 

 

पूर्वी सियांग के पास केकर मोनिंग एक बेहद खूबसूरत पर्वतीय चट्टान है, जिसकी सुंदरता देखने के लिए यहां देश-विदेश से लोग आते हैं। केकर मोनिंग अरुणाचल प्रदेश के लिए काफी ऐतिहासिक महत्व रखता है। यहां की बड़ी चट्टान पर एक ऐतिहासिक स्मारक भी मौजूद है, जो अंग्रेजों के सहायक राजनीतिक अधिकारी नोएल विलियमसन को समर्पित है। 

पांगिन खूबसूरत नगर

 

पांगिन पासीघाट के नजदीक ही एक छोटा मगर बेहद खूबसूरत नगर है जो अपनी अद्भुत सौंदर्यता के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह स्थान सैलानियों के बीच मध्य काफी लोकप्रिय है। पांगिन में आप अरुणाचल प्रदेश की दो प्रमुख नदियों सियोम और नदी सियांग का जंक्शन प्वाइंट देख सकते हैं, जो काफी मनोरम दृश्य पैदा करने का काम करता है। 

 

राफ्टिंग

 

यहां बहने वाली सियांग और ब्रह्मपुत्र नदियों में आप राफ्टिंग भी कर सकते हैं, ये एडवेंचर शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है। इन नदियों में आप बेस्ट राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। 

 

-रेनू तिवारी

प्रमुख खबरें

शिवकुमार को बदनाम करने के लिए आपत्तिजनक तस्वीर अपलोड करने के आरोप में तीन लोगों पर मामला दर्ज

Delhi में पुलिस के साथ संक्षिप्त गोलीबारी के बाद पकड़ा गया हत्या का आरोपी

नया भारत डोजियर नहीं भेजता, बल्कि उनके घर में घुसकर आंतकियों को डोज देता है, गुजरात में गरजे PM मोदी

Rajasthanके अलवर में District Excise Officer तीन लाख रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार