पटनायक ने केंदू पत्ता तोड़ने वालों के लिए पैकेज की घोषणा की, जीएसटी वापस लेने की मांग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 24, 2022

ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को केंदू पत्ता तोड़ने वालों और अन्य कर्मचारियों के लिए एक विशेष पैकेज पैकेज की घोषणा की। उन्होंने इस पत्ते के संग्रहण पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को पूरी तरह से वापस लिये जाने की मांग की। इस पैकेज की घोषणा सत्तारूढ़ बीजद द्वारा केंदू पत्ते के व्यापार पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाने को लेकर केंद्र की भाजपा नीत राजग सरकार की आलोचना करने के एक दिन बाद की गई।

पटनायक ने कहा कि विशेष पैकेज से केंदू पत्ता व्यापार से जुड़े लगभग आठ लाख पत्ता तोड़ने वाले, बांधने वाले और अन्य मौसमी कर्मचारियों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने केंदू के पत्ते के कारोबार पर 18 प्रतिशत का जीएसटी लगाया है. ‘‘मैंने पहले केंद्र सरकार से इसे हटाने का अनुरोध किया था और मैं फिर से जीएसटी को पूरी तरह से समाप्त करने की मांग उठा रहा हूं।’’ उन्होंने कहा कि पैकेज की घोषणा केंदू पत्ता तोड़ने वालों की विभिन्न समस्याओं को लेकर पिछले सप्ताह तीन दौर की चर्चा के बाद की गई है।

केंदू के पत्ते का उपयोग बीड़ी लपेटने के लिए किया जाता है और यह राज्य में सबसे महत्वपूर्ण गैर-लकड़ी वन उत्पादों में से एक है। इसे ओडिशा का हरा सोना कहा जाता है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि विशेष पैकेज के तहत पहले चरण में प्रत्येक केंदू पत्ता तोड़ने वाले को 1,000 रुपये और प्रत्येक सीजन के अनुसार काम करने वाले कर्मियों और ‘बाइंडर’ को 1,500 रुपये दिए जाएंगे। सभी केंदू पत्ते तोड़ने वालों और कर्मचारियों को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत अपने दायरे में लिया जाएगा।

प्रमुख खबरें

बैंक ब्याज वसूली में उचित तरीका अपनाएं, ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क लौटाएंः RBI

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report