सोशलिस्ट नेता पेड्रो सांचेज ने स्पेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 02, 2018

मैड्रिड । स्पेन की सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख पेड्रो सांचेज ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। एक दिन पहले मारियानो राजोय ने भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर लाए गए अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। सांचेज (46) अर्थशास्त्री हैं लेकिन उन्हें सरकार चलाने का कोई अनुभव नहीं है। उन्होंने मैड्रिड के नजदीक जारजुएला महल में किंग फिलिप छठे के समक्ष पद की शपथ ली। उन्होंने बाइबिल या ईसा मसीह के चित्र के बगैर शपथ लेते हुए कहा , मैं वादा करता हूं कि अपनी अंतरात्मा और सम्मान के साथ प्रधानमंत्री के कर्तव्यों का निर्वहन करूंगा और मूलभूत नियमों के तहत संविधान की रक्षा करूंगा। बिना बाइबिल या ईसा मसीह के चित्र के बगैर शपथ लेने वाले वह पहले प्रधानमंत्री हैं। सोशलिस्ट नेता को अभी अपनी कैबिनेट में नाम तय करने हैं और उनका नाम आधिकारिक सरकारी पत्रिका में छपने के बाद ही वह पूरी तरह से अपना कामकाज संभाल पाएंगे। 

संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोट होने से पहले ही राजॉय ने अपनी हार स्वीकार कर ली। वह 2011 से प्रधानमंत्री पद पर थे। इसके बाद विपक्षी दल 'सोशलिस्ट वकर्स पार्टी' के नेता पेड्रो सांचेज ने स्पेन के प्रधानमंत्री का पद संभाल लिया।

पिछले हफ्ते पेड्रो ने सत्ताधारी दल के सदस्यों के भ्रष्टाचार को मुद्दा बना कर संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। पेड्रो को मारियानो के खिलाफ बास्क नेशनलिस्ट पार्टी सहित अन्य विपक्षी दलों का समर्थन प्राप्त था। 350 सदस्यीय संसद में सोशलिस्ट वकर्स पार्टी के केवल 84 सांसद हैं। लेकिन अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए पेड्रो ने केटलोनिया (स्पेन का एक प्रांत) की आजादी के समर्थक सांसदों के साथ भी गठजोड़ कर लिया। इस तरह उनके प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया।

 

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए