Modi US Visit: पेंटागन बता रहा ऐतिहासिक यात्रा, PM मोदी के आगामी दौरे पर क्या-क्या होगा? किन-किन मुद्दों पर होगी बात, आइए जानें

By अभिनय आकाश | Jun 09, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। दोनों देशों के रिश्तों के लिहाज से इस दौरे को काफी अहमियत दी जा रही है। इस बीच, अमेरिका की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। इसमें व्हाइट हाउस ने बताया कि पीएम मोदी के आगामी दौरे पर क्या-क्या होगा? किन-किन मुद्दों पर दोनों देशों के प्रमुखों के बीच बातचीत होगी? पेंटागन ने कहा है कि इस महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा द्विपक्षीय संबंधों के लिए नए मानदंड स्थापित करेगी और रक्षा सहयोग और भारत के स्वदेशी सैन्य औद्योगिक आधार को बढ़ावा देने के लिए कुछ बड़ी, ऐतिहासिक और रोमांचक घोषणाएं होने की संभावना है। प्रधानमंत्री मोदी इस महीने राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण पर अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर जाएंगे। 21 जून से शुरू होने वाली अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला 22 जून को राजकीय रात्रि भोज के लिए मोदी की मेजबानी करेंगे।

इसे भी पढ़ें: आपको शिक्षित माना जाता है... राहुल गांधी पर जयशंकर के बयान के बाद पवन खेड़ा ने किया पलटवार

हिंद-प्रशांत सुरक्षा मामलों के रक्षा सचिव एली रैटनर ने सेंटर फॉर न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी में एक पैनल चर्चा के दौरान कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी महीने के अंत में राजकीय यात्रा के लिए वाशिंगटन आएंगे, तो मुझे लगता है कि यह संबंधों के लिए नए मानदंड स्थापित करने वाली एक ऐतिहासिक यात्रा होगी। मुझे लगता है कि इसे (यात्रा) उसी तरह से देखा जाएगा जैसे इस साल की शुरुआत में जापान टू प्लस टू रिश्ते में एक महत्वपूर्ण क्षण था।

इसे भी पढ़ें: गोपनीय दस्तावेज मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अभियोग लगा

रैटनर ने कहा कि अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने हाल ही में कई द्विपक्षीय मुद्दों को आगे बढ़ाने और विशेष समझौतों और पहलों को अंतिम रूप देने के लिए प्रधान मंत्री की वाशिंगटन यात्रा के लिए जमीन तैयार करने के लिए भारत का दौरा किया, जिस पर दोनों देश काम कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana