दिल्ली में पेट्रोल 81 रुपये प्रति लीटर पर, डीजल 73 रुपये के पार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 13, 2018

नयी दिल्ली। राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 81 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। वहीं डीजल 73 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया। रुपये में गिरावट तथा कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से ईंधन के दाम लगातार ऊपर जा रहे हैं। बुधवार को एक दिन के लिए ईंधन कीमतों में इजाफा नहीं हुआ था। गुरुवार को यह सिलसिला फिर शुरू हो गया। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार गुरुवार को पेट्रोल के दाम 13 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल के 11 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। 

दिल्ली में अब पेट्रोल 81 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल के दाम 73.08 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं। ।सभी महानगरों में दिल्ली में कर की कम दरों की वजह से पेट्रोल, डीजल का दाम सबसे कम है। मुंबई में ईंधन पर बिक्रीकर या वैट सबसे ऊंचा है। मुंबई में अब पेट्रोल 88.39 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं वहां डीजल का दाम अब 77.58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 

 

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार केंद्रीय या राज्य करों तथा डीलर के कमीशन को अलग कर पेट्रोल का रिफाइनरी गेट मूल्य 40.49 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल का 44.32 रुपये प्रति लीटर बैठता है। फिलहाल पेट्रोल पर डीलर का कमीशन 3.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 2.52 रुपये प्रति लीटर है। 

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी