पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार छोटे चाय उत्पादकों की मदद के लिए कदम उठा रही है

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 12, 2022

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार छोटे चाय उत्पादकों (एसटीजी) की मदद के लिए कदम उठा रही है, जो देश के कुल चाय उत्पादन में 50 प्रतिशत से भी अधिक का योगदान करते हैं। एक वीडियो क्लिप के माध्यम से टिकाऊ चाय उत्पादन पर सॉलिडेरिडाड एशिया और भारतीय चाय संघ (आईटीए) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में गोयल ने कहा कि छोटे चाय उत्पादकों (एसटीजी) को मजबूत करने और उन्हें चाय उत्पादन के लिए कारखानों को आपूर्ति का एक सुरक्षित स्रोत सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा, ‘‘सरकार एसटीजी की मदद करने के लिए कदम उठा रही है, जो कुल चाय उत्पादन में 50 प्रतिशत से अधिक का योगदान करते हैं। यह सुनिश्चित करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं कि एसटीजी चाय बनाने वाले कारखानों को आपूर्ति का एक सुरक्षित स्रोत बन जाए।’’ गोयल ने कहा कि निर्यात, चाय अपशिष्ट और भंडारण के लिए उनके लाइसेंस के स्वत: नवीनीकरण के लिए कदम उठाए गए हैं।

मंत्री ने कहा कि भारतीय चाय उत्पादक दुनियाभर में सुगंध फैला रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह, चाय निर्माण को लाभप्रद, व्यावहारिक और एक टिकाऊ प्रक्रिया के रूप में स्थापित करने का समय है। चाय निर्यातकों को यूरोपीय संघ, कनाडा और अमेरिका जैसे महंगे बाजारों के साथ-साथ ब्रांड प्रचार और विपणन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Met Gala 2024 | Kim Kardashian के मेट गाला लुक ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम, कमरबंद गाउन देखकर हैरान हुए फैंस

गर्मी में ओवरहीटिंग से फट सकता है आपका स्मार्टफोन, बचने के लिए आजमाएं ये टिप्स

पापा विधायक हैं हमारे...AAP MLA अमानतुल्लाह खान के बेटे की गुंडागर्दी, नोएडा में पेट्रोल पंप कर्मचारी से की मारपीट

Arti Singh Grand Welcome | ससुराल की दहलीज पर महरानी की तरह हुए एक्ट्रेस आरती सिंह का स्वागत, रोक नहीं पाईं आंसू, वीडियो वायरल