पीयूष गोयल बोले- भारत अब डील मेकर है, डील ब्रेकर नहीं, विकासशील देशों का बना आवाज

By अंकित सिंह | Jun 20, 2022

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर भारत का सम्मान बढ़ा है। आज एक संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत ने विश्व समूह के सामने जो कम विकसित देश हैं उनकी चिंताओं के बारे में बहुत ही मजबूती से अपनी बात रखी। भारत आज विकासशील देशों की आवाज बन कर खड़ा है। उन्होंने दावा किया कि विश्व ने स्वीकार किया है कि भारत की बातों में जोर है, सच्चाई है और संवेदनशीलता है।

 

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव 2022 : निर्मला सीतारमण, सुरजेवाला और संजय राउत निर्वाचित, भाजपा की बड़ी जीत


केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि मैं समझता हूं कि आज पूरे विश्व में भारत का जो सम्मान है और भारत विश्व पटल पर एक उभरती हुई शक्ति के रुप में पहचाना जा रहा है उसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जाता है। आज विश्व स्वीकार करता है कि भारत ने विश्व व्यापार संगठन में अन्य देशों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अच्छे निर्णय लेने में नेतृत्व दिखाया है। उन्होंने कहा कि आज विश्व स्वीकार करता है कि भारत ने विश्व व्यापार संगठन में अन्य देशों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अच्छे निर्णय लेने में नेतृत्व दिखाया है। भारत अब डील मेकर है डील ब्रेकर नहीं। 

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने अपने हिस्से का धन देने से इंकार किया, प्रधानमंत्री ने हस्तक्षेप किया : पीयूष गोयल


इससे पहले केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि भारतीय किसानों और मछुआरों के खिलाफ एक बड़े वैश्विक अभियान के बावजूद भारत कई साल के बाद विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में अनुकूल परिणाम हासिल करने में सफल रहा है। गोयल ने सम्मेलन को ‘परिणाम उन्मुख’ बताते हुए कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल दुनिया के सामने भारत और विकासशील दुनिया के लिए प्राथमिकता वाले मुद्दों को पेश करने में शत प्रतिशत सफल रहा है। प्रतिनिधिमंडल को लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन मिलता रहा। उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने शुरुआत में रविवार को और सोमवार को झूठा अभियान चलाने का प्रयास किया कि भारत का रुख अड़ियल है और इसके कारण मामलों में कोई प्रगति नहीं हो रही है।

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी