एशियाई कप मे अच्छा खेलेंगे तो विश्व कप क्वालीफायर में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी: रेणु

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 28, 2021

नयी दिल्ली। भारतीय महिला फुटबॉल टीम की स्ट्राइकर रेणु का मानना है कि अगले साल होने वाले एएफसी एशियाई कप में सकारात्मक नतीजे फीफा विश्व कप के क्वालीफिकेशन के सपने की दिशा में लंबी और कड़ी यात्रा की तरफ पहला कदम होगा। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने पिछले साल कहा था कि उन्हें लगता है कि भारतीय महिला टीम विश्व कप के लिए पुरुष टीम से पहले क्वालीफाई कर लेगी जिससे देश की महिला खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा है। रेणु ने बातचीत के दौरान कहा, ‘‘इस तरह का बयान हमारे लिए काफी प्रेरणादायी है। विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना हमारा सपना है। लेकिन अभी हमारा पूरा ध्यान एएफसी एशियाई कप पर है।

इसे भी पढ़ें: वानखेड़े पर फिर बरसे नवाब मलिक, बोले- जेल में डालने वाला जेल जाने से डरने लगा

अगर हम इसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो इससे हमें विश्व कप क्वालीफायर में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिल सकती है और हम फिर वहां से आगे की राह तय करेंगे। हमारा ध्यान दिन प्रतिदिन सुधार करने पर है।’’ हरियाणा में जन्मी रेणु ने अप्रैल में बेलारूस के खिलाफ मैत्री मैच में 1-2 की हार के दौरान स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में भारत की ओर से पदार्पण किया था। इससे पहले 2018 में एएफसी अंडर-19 चैंपियनशिप क्वालीफायर में उन्होंने स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतरते हुए पाकिस्तान के खिलाफ पांच गोल दागे थे। बहरीन में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली चीनी ताइपे के खिलाफ मैत्री मैच में मनोबल बढ़ाने वाली जीत के दौरान भारत की ओर से रेणु ने एकमात्र गोल किया था।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी आक्रमण के सामने होगी अफगानिस्तान के बल्लेबाजों की परीक्षा

भारतीय महिला टीम ने यूएई और बहरीन के दो हफ्ते के दौरों पर दो-दो मैत्री मैच खेले थे। ये मैत्री मैच भारत में अगले साल जनवरी-फरवरी में होने वाले एएफसी महिला एशियाई कप की तैयारी का हिस्सा थे। हाल के मैचों के प्रदर्शन के बारे में पूछने पर रेणु ने कहा, ‘‘नतीजों से अधिक हमारा ध्यान अपने प्रदर्शन पर था जो अच्छा रहा। हम इस दौरे से अधिक से अधिक अनुभव हासिल करना चाहते थे।’’ अगला साल भारत में महिला फुटबॉल के लिए काफी महत्वपूर्ण है और देश को एशियाई कप के अलावा फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी भी करनी है। रेणु ने कहा कि यह भारत के लिए अच्छा मौका है कि वह विश्व फुटबॉल में अगले स्तर पर पहुंचने का प्रयास करे।

प्रमुख खबरें

रूसी हमले में यूक्रेन का गांव बुरी तरह क्षतिग्रस्त, भागने को मजबूर हुए ग्रामीण

Gurugram में व्हाट्सएप के जरिए देहव्यापार गिरोह चलाने का आरोपी व्यक्ति गिरफ्तार

Summer Season: ग्रीन टी गर्मियों में आपके मूड और एनर्जी के लेवल को कैसे बढ़ाती है, इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग

Madhya Pradesh : अवैध रेत खनन के लिए इस्तेमाल की जा रही ट्रैक्टर-ट्रॉली ने पुलिसकर्मी को कुचला