मोदी की राह पर चले इमरान, कहा- पाक को यूरोप से अधिक बनाएंगे स्वच्छ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 13, 2018

इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान में स्वच्छता संबंधी स्थितियों को सुधारने के लिए आधिकारिक तौर पर एक अभियान की शुरूआत करते हुए कसम खाई कि वह देश को “यूरोप से भी अधिक स्वच्छ” बनाएंगे। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक खान ने इस्लामाबाद के मॉडल गर्ल्स कॉलेज में ‘स्वच्छ एवं हरित पाकिस्तान’ अभियान में भाग लिया और एक पौधा लगाया। इस अवसर पर खान ने छात्रों एवं युवाओं से अपील की कि वे इस अभियान के अगुआ बनें क्योंकि यह देश के भविष्य से जुड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कसम खाई कि वह पांच सालों में देश को “यूरोप से अधिक स्वच्छ” बना देंगे। उन्होंने कहा, “इसे संभव बनाने के लिए हमें अपनी सोच में भी बदलाव लाना होगा।” उन्होंने इस ओर ध्यान दिलाया कि “पर्यावरण के संरक्षण और पृथ्वी के बढ़ते तापमान से निपटने के लिए पौधारोपण अति आवश्यक है।” खान ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के लिहाज से पाकिस्तान सातवां सबसे संवेदनशील देश है। उन्होंने उल्लेख किया कि लाहौर उन शहरों में शामिल है जहां प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है।

उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी की सरकार ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अरबों पौधे लगाए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने अब देशभर में 10 अरब पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है जिससे मौसम की पद्धति में बदलाव आएगा। खान ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत मल-प्रवाह एवं स्वच्छता प्रणालियों को न सिर्फ शहरों बल्कि बस्तियों एवं गांवों में भी में सुधारा जाएगा। उन्होंने कहा कि ठोस कचरे के निस्तारण के लिए गांव से लेकर तहसील स्तर तक कूड़ा डालने के स्थानों की पहचान की जाएगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को साफ एवं हरा-भरा बनाने के लिए छात्रों के ओर से प्रयास किए जाने की जरूरत है।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress