PM मोदी और बोरिस जॉनसन की मुलाकात, यूक्रेन संकट पर हुई बात

By अभिनय आकाश | Apr 22, 2022

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने संयुक्त प्रेस कॉन्फेंस किया। साझा संबोधन में दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने यूक्रेन संकट को लेकर भी बयान दिए। पीएम मोदी ने बातचीत के जरिये यूक्रेन में युद्ध विराम की बात कही। वहीं बोरिस जॉनसन ने कहा कि रक्षा और व्यापार में एक साथ दोनों देश आगे बढ़ेगा। संयुक्त बयान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत में स्वागत करता हूं। 'आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा ऐतिहासिक है। पिछले साल हमने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भी स्थापना की। 

इसे भी पढ़ें: भारत में गरीबी कम होने के दावे पर आईएमएफ और विश्व बैंक ने लगाई मुहर

पीएम मोदी ने कहा कि हमने रोडमैप 2030 को भी लांच किया था। एफटीए के विषय में दोनों देशों की टीम काम कर रही है और बातचीत में प्रगति हो रही है। हमने इस साल के अंत तक एफटीए के समापन का निर्णय लिया। आज हमने अपनी जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया। हम यूके को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया। हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्त्व भी दोहराया।

इसे भी पढ़ें: शानदार स्वागत से बोरिस जॉनसन गदगद, बोले- भारत और ब्रिटेन के बीच अब अच्छे रिश्ते

दिल्ली में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है। आज हमारी शानदार बातचीत हुई और हमने अपने रिश्ते को हर तरह से मजबूत किया है। भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और नियम-आधारित रखने में दोनों देशों का साझा हित है। दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए सहमत हुए हैं। हम स्थायी, घरेलू ऊर्जा के लिए कदम उठाएंगे। इस यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को गहरा किया है। 

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा