Japan में हुई PM Modi और Rishi Sunak की मुलाकात, महत्वाकांक्षी मुक्त व्यापार समझौते के लिए काम करने पर बनी सहमति

By रितिका कमठान | May 21, 2023

लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक ने रविवार को मुलाकात की है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए दोनों देशों के बीच चल रही वार्ता की समीक्षा हुई है। मोदी और सुनक यहां हिरोशिमा में जी7 देशों के शिखर सम्मेलन के मौके पर मिले। दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गर्मजोशी से गले लगाया। दोनों ने काफी देर तक खड़े रहकर बातचीत भी की। दोनों की मुलाकात की कई फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास) ने कहा कि दोनों नेताओं ने जापान में वार्ता के दौरान ‘महत्वाकांक्षी’ एफटीए के लिए काम करने पर सहमति जताई। इससे पहले पिछले नवंबर में इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन के बाद से उनकी दूसरी निजी बैठक में देशों देशों के बीच गहरे संबंधों पर चर्चा हुई। डाउनिंग स्ट्रीट ने यह संकेत भी दिया कि सुनक अपनी पहली भारत यात्रा के लिए इस साल के अंत में नयी दिल्ली आ सकते हैं। वह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आएंगे। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘नेताओं ने ब्रिटेन और भारत के बीच गहरे संबंधों, हमारे मानवीय संबंधों और लोकतंत्र तथा निष्पक्ष और मुक्त व्यापार के महत्व पर विचार किया।’’ प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने ब्रिटेन-भारत मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की प्रगति पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि इस महत्वाकांक्षी और पारस्परिक रूप से लाभकारी सौदे को अंतिम रूप देने के लिए तेजी से काम किया जाएगा।

इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, पीएम ऋषि सुनक के साथ मुलाकात सार्थक रही। हमने व्यापार, नवोन्मेष, विज्ञान और ऐसे अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। इस मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय ने भी ट्वीट कर बताया कि व्यापर रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए इस मुलाकात में बात हुई है। दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात में सार्थक बातचीत हुई है।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिरोशिमा में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ सार्थक बातचीत की। दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन के बीच एफटीए (मुक्त व्यापार समझौता) से जुड़ी वार्ताओं में हुई प्रगति का जायजा लेने के साथ-साथ द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की।' मंत्रालय ने कहा कि मोदी और सुनक ने व्यापार एवं निवेश, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, उच्च शिक्षा और दोनों देशों के नागरिकों के बीच परस्पर संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की। 

प्रमुख खबरें

अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत

Delhi High Court ने Jackie Shroff के व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा की, संस्थाओं को अभिनेता के नाम, आवाज का उपयोग करने से रोका

Maddock Films के रोमांटिक ड्रामा के लिए Siddharth Malhotra और Kriti Sanon एक साथ आए?

जेल का खेल खेल रहे PM, केजरीवाल बोले- कल सभी नेताओं के साथ BJP मुख्यालय जाऊंगा, जिसे अरेस्ट करना...