PM Modi, Bihar, BJP vs AAP, Rahul Gandhi, ये हैं आज की टॉप 10 ब्रेकिंग खबरें

By अंकित सिंह | Apr 01, 2023

मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को भोपाल स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को यहां हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत नई सोच, नई तकनीक की बात करता है। पहले की सरकारें तुष्टीकरण में ही व्यस्त रही। वे वोट बैंक के तुष्टीकरण में जुटे हुए थे और हम देश वासियों के संतुष्टीकरण में समर्पित है।

 

इसे भी पढ़ें: 'हिंदू खतरे में है'...हावड़ा हिंसा के बाद महुआ मोइत्रा ने इस अंदाज में बीजेपी पर साधा निशाना


गुजरात उच्च न्यायालय के फैसले से स्तब्ध हैं लोग: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अकादमिक योग्यता के बारे में जानने का अधिकार रखने वाले लोग गुजरात उच्च न्यायालय के फैसले से ‘‘स्तब्ध’’ हैं। वहीं, भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि अब यह तत्थ्यों के साथ सामने आ रहा है कि केवल श्री मनीष सिसोदिया ही नहीं आम आदमी पार्टी के अन्य लोग भी भ्रष्टाचार के द्वारा शराब नीति को प्रभावित करने के जिम्मेदार थे। भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि अब इन्हें कोई न कोई तो स्वांग रचना ही है, इसलिए विषय प्रधानमंत्री जी की डिग्री का नहीं... विषय इनके भ्रष्टाचार का था, उसे छिपाने के लिए यह स्वांग रचा।


भारत ने 15,920 करोड़ रुपये का रक्षा निर्यात किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत का रक्षा निर्यात वित्त वर्ष 2022-23 में 15,920 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो अब तक सर्वाधिक है। उन्होंने इस वृद्धि को उल्लेखनीय उपलब्धि बताया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021-22 में देश का रक्षा निर्यात 12,814 करोड़ रुपये था।


राहुल गांधी को एक और झटका

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अब हरिद्वार कोर्ट में मानहानि का मामला दायर हुआ है। आरएसएस कार्यकर्ता कमल भदौरिया ने यह मामला दर्ज कराया है। राहुल गांधी पर यह केस आरएसएस को आज का कौरव बताने और पुरोहितों के विरुद्ध दिए बयान पर हुआ है। 


कांग्रेस का सरकार पर निशाना

कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार का एजेंडा पर्यावरण और वन संबंधी कानूनों को कमजोर करने का है क्योंकि वह इन कानूनों को सामाजिक उत्तरदायित्व के रूप में नहीं देखती है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 साल पूरा होने के मौके पर यह दावा भी किया कि मोदी सरकार पर्यावरण, जल और वन संबंधी उपलब्धियों को खत्म कर रही है।


अप्रैल-जून में सामान्य से अधिक गर्मी की आशंका: आईएमडी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि उत्तरपश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों तथा प्रायद्वीपीय क्षेत्र को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। उसने कहा कि इस दौरान मध्य, पूर्वी और उत्तरपश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी रहने का अनुमान है।


अमित शाह का सासाराम दौरा रद्द, भाजपा नीतीश सरकार पर हमलावर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने बिहार दौरे पर सासाराम जाने की योजना रद्द कर दी है, जहां रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर निषेधाज्ञा लागू है।  चौधरी ने आरोप लगाया, “यह स्पष्ट है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शासन में कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में नहीं है। 


जीएसटी संग्रह 13 प्रतिशत बढ़कर 1.60 लाख करोड़ रुपये

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह मार्च में सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 1.60 लाख करोड़ रुपये हो गया जो अब तक का दूसरा सर्वाधिक कर संग्रह है। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को मार्च, 2023 के जीएसटी संग्रह आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस महीने में अब तक का सर्वाधिक जीएसटी रिटर्न भी जमा किया गया। 


ट्रंप ने 24 घंटे में 40 लाख डॉलर चंदा जुटाया

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान 2016 में एक पोर्न स्टार को चुप रहने के लिए धन देने के मामले में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अभियोग चलाने की मंजूरी दिए जाने के बाद पूर्व राष्ट्रपति ने 24 घंटे में 40 लाख डॉलर से अधिक की राशि जुटाई।

 

इसे भी पढ़ें: 'लोकतंत्र बचाने के लिए कांग्रेस चला रही अभियान', गहलोत बोले- देश में एक दलीय शासन चाहती है भाजपा


संडे को IPL में जबरदस्त भिड़ंत

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का इरादा रविवार को घरेलू मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग के अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस पर दबदबा बरकरार रखने का होगा। आईपीएल 2020 के बाद से आरसीबी ने मुंबई के खिलाफ पांच में से तीन मैच जीते हैं। पिछले सत्र की उपविजेता राजस्थान रॉयल्स आईपीएल के इस सत्र में रविवार को जब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहला मैच खेलने उतरेगी तो उसका इरादा पिछले प्रदर्शन को दोहराने का होगा। संजू सैमसन की अगुवाई में रॉयल्स ने पिछले सत्र में जबर्दस्त प्रदर्शन किया।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा