पिछली सरकार के विपरीत मोदी सरकार ने करोड़ों शौचालय बनवाकर महिलाओं को सम्मान दिया:ईरानी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 28, 2021

लखनऊ/रायबरेली| केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कांग्रेस पर हमला करते हुये कहा कि देश में 50 साल से अधिक समय तक एक ही परिवार का राज रहा वह लेकिन वह पांच लाख शौचालय भी नहीं बनवा सका, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने उत्तर प्रदेश में करोड़ों शौचालय बनवाकर महिलाओं को सम्मान और सुरक्षा दिया है।

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को यहां विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कमल शक्ति संवाद के तहत एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये राज्य और केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण और उत्थान से जुड़ी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर नड्डा, धामी और शीर्ष नेताओं की हुई बैठक

 

ईरानी ने कहा, जब कांग्रेस सत्ता में थी तो आप पर एहसान मढ़ती थी और भारतीय जनता पार्टी वह पार्टी है जो हाथ जोड़कर आप के प्रति आभार व्यक्त करती है।पचाससाल से अधिक समय तक एक ही परिवार का राज रहा लेकिन पांच लाख शौचालय भी नहीं बनवा सका, जबकि मोदी जी के नेतृत्व में हमने राज्य में करोड़ों शौचालय बनवाकर महिलाओं को सम्मान और सुरक्षा दिया है।

उन्होंने महिलाओं को पूर्व सरकार के कार्यकाल कि याद दिलाते हुए कहा की वह डर जो केवल बेटी के लिए नहीं बल्कि मां के लिए भी अभिशाप बन जाता था, वह मां जो दरवाजे पर नजरें टिका कर रखती थी कि सूरज ढलने से पहले भगवान करे बेटी लौट आए और लौटे तो सम्मान से ही लौटे।

उन्होंने कहा,‘‘ महिला संरक्षण आज हमारी सरकार के लिए मात्र एक वाक्य नहीं बल्कि आज हमारे जीवन का आधार बन गया है। आज जब हम घर की दहलीज लांघते हैं तो कहीं ना कहीं खुद को और परिवार को यह विश्वास होता है कि बेटी-बहू घर से निकली है तो सर उठा कर गई है, सर झुका कर नहीं आएगी। ’’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा एंटी रोमियो स्क्वाड के गठन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा की कुछ लोगों ने इसका उपहास किया लेकिन महिलाओं ने समझा और आज एंटी रोमियो स्क्वाड की मदद से प्रदेश में 10 हज़ार गिरफ्तारियां की गयी हैं और आज मनचले सलाखों के पीछे हैं।

मंत्री ने कहा कि जिस प्रदेश में महिला के लिए दहलीज लांघना एक चुनौती हो जाती थी वहीं महिलाएं आज बैंक सखी बन गई हैं तथा प्रदेश की 55 हज़ार बहन बेटियां बैंक सखी बन कर समाज की सेवा में जुड़ी हुई है।

रायबरेली से प्राप्त खबर के अनुसार अमेठी की सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) के बैठक की अध्यक्षता की।

केंद्रीय मंत्री ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा), प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (हाउसिंग फार आल-अर्बन), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना समेत सभी योजनाओं पर चर्चा की।

इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने ईएसआइ (इंप्लायज स्टेट इंश्योरेंस) डिस्पेंसरी और शाखा कार्यालय का शनिवार की सुबह प्रगतिपुरम में उद्घाटन किया।

इसे भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने की भव्य काशी, दिव्य काशी कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा

 

ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के पांच लाख परिवारों को जीवन में उनके पहली बार शौचालय बना कर दिया है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा