मां को अंतिम विदाई देने के बाद PM Modi ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

By रितिका कमठान | Dec 30, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन के बाद उन्होंने अपने कर्तव्य का पालन किया है। उन्होंने पश्चिम बंगाल को 7800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। मां के निधन के बाद भी पीएम मोदी अपने कर्तव्यों का पालन करते दिखे। उन्होंने अपने कार्यक्रमों को रद्द नहीं किया और सभी तय कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि मुझे पश्चिम बंगाल आना था, लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका। मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है। अब भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही है। अगले आठ वर्षों में रेलवे को आधुनिकीकरण की नई यात्रा दिखेगी।

उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 'अमृत महोत्सव' में देश ने 475 'वंदे भारत ट्रेन' शुरू करने का संकल्प लिया था। आज इसी में से एक हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली 'वंदे भारत' शुरू हुई है। बंगाल के कण-कण में आजादी के आंदोलन का इतिहास समाहित है। जिस धरती से 'वंदे मातरम्' का जयघोष हुआ, वहां आज 'वंदे भारत' ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है।

30 दिसंबर का किया खास जिक्र
पीएम मोदी ने 30 दिसंबर का खास जिक्र करते हुए कहा कि आज की तारीख का भी इतिहास में अपना बहुत महत्व है। 30 दिसंबर, 1943 के दिन ही नेताजी सुभाष ने अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आजादी का बिगुल फूंका था। इस घटना के 75 वर्ष होने पर साल 2018 में, मैं अंडमान गया था, नेताजी के नाम पर एक द्वीप का नामकरण भी किया था।

उन्होंने कहा कि हम लोग अक्सर Preventive Healthcare की बात करते हैं, कहते हैं कि दिनचर्या वो होनी चाहिए कि बीमारी की नौबत ही ना आए। ठीक इसी तरह नदी की गंदगी को साफ करने के साथ ही केंद्र सरकार Prevention पर बहुत जोर दे रही है। इस Prevention का सबसे बड़ा और आधुनिक तरीका है, ज्यादा से ज्यादा आधुनिक Sewage  Treatment प्लांट। आने वाले 10-15 साल बाद की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए देश में आज आधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगवाए जा रहे हैं। आज केंद्र सरकार, भारतीय रेलवे को आधुनिक बनाने के लिए और रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने के लिए रिकॉर्ड इनवेस्टमेंट कर रही है।

उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशनों को भी एयरपोर्ट्स की तरह विकसित किया जा रहा है। न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन भी इसी लिस्ट में शामिल है। आज देश में भारतीय रेलवे के कायाकल्प का राष्ट्रव्यापी अभियान चल रहा है। विस्टाडोम कोच रेल यात्रियों को नया अनुभव करा रहे हैं। सुरक्षित व आधुनिक कोच की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हो रही है। 

प्रमुख खबरें

IPL में रोहित शर्मा से लगता था डर, गौतम गंभीर ने किया बड़ा खुलासा

हिंदुओं के सामूहिक धर्मांतरण मामले में शुआट्स यूनिवर्सिटी के VC को मिलेगी राहत? सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए तय की 14 मई की तारीख

Poorvottar Lok: असम में बाढ़ का प्रकोप, भारी बारिश के कारण जलभराव और भूस्खलन, मणिपुर के चुराचांदपुर में लूटपाट

महाराष्ट्र के अकोला में दो कारों की टक्कर में दो नवजात समेत छह की मौत