मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित हुए PM मोदी, कहा- पूरे भारतवर्ष को मिला एक नया गौरव

By अंकित सिंह | Jun 08, 2019

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव द्वारा अपने सर्वोच्च सम्मान ‘‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’’ से सम्मानित किया गया है। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने पीएम नरेंद्र मोदी को मालदीव का सर्वोच्च सम्मान ‘‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’’ से सम्मानित किया। इस मौके पर मोदी ने कहा कि आज मुझे मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करके, आप सबने मुझे ही नहीं अपितु पूरे भारतवर्ष को एक नया गौरव दिया है। 

उन्होंने कहा कि भारत किसी भी प्राकृतिक आपदा या अन्य कोई भी समस्या हो, उसमें हमेशा मालदीव के साथ खड़ा रहा है। भारत और मालदीव के बीच विकास साझेदारी को और मजबूत करने के लिए हमने मालदीव के आम नागरिकों को लाभ पहुंचाने वाली परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने शनिवार को कई मुद्दों पर बातचीत की। दोनों देशों ने रक्षा और समुद्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 

इसे भी पढ़ें: क्रिकेट कूटनीति के तहत मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह को भेंट किया बल्ला

मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को हिंद महासागर के द्वीपीय देश पहुंचे जो भारत द्वारा अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति को दी जा रही महत्ता को दर्शाता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सोलेह ने गर्मजोशी से चर्चा की। उन्होंने टि्वटर पर कहा, ‘‘परस्पर लाभकारी साझेदारी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलेह के बीच बैठक में गर्मजोशी से चर्चा हुई। विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाकर हमारे खास रिश्ते को और मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित है।’’ दोनों नेताओं ने एक तटीय निगरानी रडार प्रणाली और मालदीव रक्षा बलों के लिए एकप्रशिक्षण केंद्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

 

प्रमुख खबरें

इनकी नीयत में खोट है, इटावा में PM Modi ने खोली Samajwadi Party और Congress के तुष्टिकरण की पोल

संविधान की प्रस्तावना नहीं बदलेगी भाजपा सरकार, आरक्षण रहेगा बरकरार : Rajnath Singh

क्या आप भी बार-बार जिम जाना स्किप करते हैं? आज ही फॉलो करें ये टिप्स

अस्थायी रूप से निलंबित किए गए Bajrang Punia, पहलवान ने दी सफाई, NADA पर लगाया ‘एक्सपायर हो चुकी किट’ देने का आरोप