Vaccine Certificate से हटी PM Narendra Modi की फोटो, Covishield विवाद के बाद लिया फैसला या और कुछ है कारण, जानें...

By रितिका कमठान | May 02, 2024

कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को हटाया गया है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में कोरोना वैक्सीनेशन करवाने के बाद एक सर्टिफिकेट जारी किया गया था जिसे केंद्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जारी किया था। इस सर्टिफिकेट में नीचे की ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी दिखाई देती थी। 

 

इस तस्वीर में खास कैप्शन भी लिखा गया था। मगर अब कॉविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट काफी हद तक बदल गया है। दरअसल अब कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में कैप्शन तो मौजूद है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो को हटा दिया गया है। 

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक यूजर ने अपने कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की फोटो को शेयर किया है। इस फोटो को शेयर कर उन्होंने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को कोविड सर्टिफिकेट से हटा दिया गया है। उन्होंने लिखा कि मोदी जी की तस्वीर अब कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर नजर नहीं आ रही है। यह चेक करने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया तो उनकी तस्वीर सर्टिफिकेट पर नहीं है। सर्टिफिकेट से उनकी तस्वीर नदारद हो चुकी है। इस पोस्ट के बाद कई यूजर्स की मन में यह सवाल उठा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को कोविद सर्टिफिकेट से हटाया क्यों गया है। 

 

जाने क्यों हटाई गई है पीएम मोदी की तस्वीर 

द प्रिंट की रिपोर्ट की मानें तो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह फैसला किया है कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर कोविड सर्टिफिकेट पर नहीं लगी होगी। इसे लेकर अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर हटाई गई है क्योंकि लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है। लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाता है इसी के मद्देनजर कॉविड सर्टिफिकेट से पीएम मोदी की तस्वीर को हटाया गया है। वर्तमान में पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू है जो चुनाव खत्म होने के बाद समाप्त होगी। इसके बाद फिर से कोविड सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर दिखाई देगी। बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर दो चरणों में मतदान हो चुका है। 

 

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से हटाया गया हो। इससे पहले गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इन विधानसभा चुनाव के दौरान भी प्रधानमंत्री की तस्वीर को कोविड सर्टिफिकेट से हटा दिया गया था। ऐसा करने का निर्देश स्वयं चुनाव आयोग ने ही जारी किया था। बता दें कि वर्तमान में प्रधानमंत्री की तस्वीर को लेकर ऐसे समय में चर्चा हो रही है जब कोविशील्ड वैक्सीनेशन को लेकर दुनिया भर में विवाद जारी है। कोविशील्ड वैक्सीन निर्माता एस्ट्रेजेनेका का कहना है कि इसकी वैक्सीन के कई साइड इफेक्ट सामने आए हैं। इस वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन में एक केस चल रहा है जिसके दौरान कंपनी एस्ट्रोजेनेका ने इस बात को कबूल किया है कि वैक्सीन के कारण खून के थक्के जम सकते हैं। बता दें कि एस्ट्रोजेनेका के फार्मूले पर ही भारत में भी कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण किया गया था जिसे सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के साथ मिलकर बनाया गया था।

प्रमुख खबरें

Odisha में पाइपलाइन बिछाने के दौरान तीन मजदूरों की मौत, दो घायल

West Bengal के मालदा में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत

Tamil Nadu: कनिष्ठ विद्यार्थियों की रैगिंग करने के आरोप में एमबीबीएस के दो छात्र निलंबित

Russia ने ब्रिटेन की कार्रवाई के जवाब में उसके रक्षा अताशे को निष्कासित किया