इन योजनाओं की वजह से 8 साल बाद भी बरकरार है पीएम मोदी की लोकप्रियता, आम लोगों को हुआ बड़ा लाभ

By अंकित सिंह | May 26, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार अपने 8 साल पूरे कर रही है। पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को देश की कमान संभाली थी। उसके बाद देश ने लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा जताया है। 2019 में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के शिखर पर थी जब देश ने उनके नेतृत्व पर दोबारा भरोसा जताय। इन 8 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कई चुनौतियां जरूर आईं, लेकिन उनकी लोकप्रियता बरकरार रही है। हाल में ही 5 राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी हमने देखा कि किस तरह से 4 राज्यों के लोगों ने भाजपा पर भरोसा जताया। इसका सबसे बड़ा कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और उनके नेतृत्व में जन-जन तक पहुंच रही सरकारी लाभ ही रहा। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर किन योजनाएं की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता आज भी गांव-गांव तक बरकरार है।


उज्जवला योजना- उज्जवला योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक माना जाता है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों को मुफ्त में घरेलू रसोई गैस से मुहैया कराई गई है। इसकी शुरुआत 1 मई 2016 को हुई थी। माना जाता है कि इस योजना की वजह से महिलाओं को विशेष लाभ हुआ। सरकारी आंकड़ों की माने तो 25 अप्रैल 2022 तक देश में 9 करोड़ से ज्यादा कनेक्शन बांटे गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत होगी कम, सामने आईं मिली जुली प्रतिक्रियाएं, कांग्रेस ने पूछा- जनता को कितना बेवक़ूफ़ बनाएंगे ?


जन धन योजना- जन धन योजना मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। इस योजना की वजह से गरीब परिवारों के पास भी अपना खाता हुआ। सरकार में आने के बाद 15 अगस्त 2014 को मोदी की ओर से योजना की शुरुआत की गई थी। जानकारी के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने इस योजना के तहत सबसे ज्यादा खाता खुलवाए हैं। इस खाते की वजह से सरकारी लाभ सीधे लोगों के अकाउंट तक पहुंच जाता है।


आयुष्मान भारत योजना- इस योजना के तहत मोदी सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों को 50 लाख तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है। इस योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को लाभ हो रहा है। सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ यह योजना निजी अस्पतालों में भी लागू है।


किसान सम्मान निधि योजना- भले ही किसान आंदोलन के दौरान सरकार की खूब आलोचना हुई। हालांकि मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना की वजह से लगातार किसानों को फायदा होता है। बिना किसी बिचौलियों के साल में 6000 रुपये किसानों के बैंक खातों में सीधे सरकार जमा करा देती है। इस योजना के तहत तीन बार लोगों को साल में दो 2000-2000 रुपये की किस्त दिए जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: खुद में सुधार करने की बजाय कांग्रेस मोदी पर ही हमलावर रही, वहीं भाजपा ने ढूंढ लिया नया MYY फॉर्मूला


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस योजना की शुरुआत 26 मार्च 2020 को हुई थी। यह ऐसा वक्त था जब देश में कोरोना वायरस महामारी की वजह से लॉकडाउन लगाया गया था। हालांकि मोदी सरकार यह मानती थी कि इस दौरान किसी को भूखा नहीं सोने देना है। इस योजना की वजह से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में आना आज मिले हैं। फिलहाल इस योजना के तहत सितंबर 2022 तक लोगों को मुफ्त में आनाज मिलेंगे।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान