प्रधानमंत्री मोदी ने Karnataka में जनसभा में Yediyurappa के 80वें जन्मदिन पर उनकी तारीफ की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 28, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को शिवमोगा हवाई अड्डे के उद्घाटन के मौके पर चार बार के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की उनके 80वें जन्मदिन पर जमकर तारीफ की और सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान को प्रेरणादायी बताया। प्रधानमंत्री ने येदियुरप्पा को उनके जन्मदिन पर सम्मानित किया और उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि उन्होंने जनसभा में भाग लेने वाले लोगों से सम्मान के एक संकेत में अपने मोबाइल फोन की रोशनी चमकाने की अपील की।

सभा से भी इस पर उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। लिंगायत समुदाय के नेता येदियुरप्पा ने जैसे ही अपना भाषण समाप्त किया, मोदी ने खड़े होकर उनका सम्मान किया। मोदी के इशारों ने उन अटकलों को हवा दी है कि भाजपा येदियुरप्पा को मई में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उनकी जन अपील का लाभ उठाते हुए अपने प्रचार अभियान के केंद्र में लाना चाहती है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले सप्ताह एक जनसभा में लोगों से मोदी और येदियुरप्पा में विश्वास जताने और राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को फिर से सत्ता में लाने का आग्रह किया था।

येदियुरप्पा को जुलाई 2021 में भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था, कुछ ने इस कदम के लिए उनकी बढ़ती उम्र का हवाला दिया, जबकि कुछ अन्य ने कहा कि पार्टी राज्य में नया नेतृत्व विकसित करना चाहती है। मोदी ने उपस्थित लोगों से कहा, ‘‘यह एक और कारण से विशेष दिन है। आज लोकप्रिय नेता बी एस येदियुरप्पा का जन्मदिन है। मैं उनके लंबे जीवन की कामना करता हूं। उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीब लोगों और किसानों के कल्याण के लिए बिताया।’’

प्रधानमंत्री ने येदियुरप्पा द्वारा पिछले सप्ताह कर्नाटक विधानसभा में दिए गए भाषण को याद किया और कहा कि यह सार्वजनिक जीवन में प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक प्रेरणा है। मोदी ने कहा, ‘‘येदियुरप्पा का भाषण और उनका जीवन हमें और साथ ही आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करेगा कि कैसे सफलता की ऊंचाइयों को प्राप्त करने के बावजूद आचरण में विनम्रता बनाए रखी जाए। उन्होंने सार्वजनिक जीवन के महत्वपूर्ण और 50-60 साल एक विचारधारा के लिए बिताए।’’ कर्नाटक में भाजपा के कद्दावर नेता को मोदी ने एक माला, ‘मैसूर पेटा’ (मैसूर पगड़ी) और हरे रंग की शॉल ओढाकर उनका सम्मान किया।

जैसे ही मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट चमकने लगीं, येदियुरप्पा अपनी भावनाओं को रोक नहीं पाए और आंखों को पोंछते हुए नजर आए। अपने 55 साल के सार्वजनिक जीवन को याद करते हुए येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘आम तौर पर मुझे जन्मदिन मनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन जब मेरा 60वां जन्मदिन बेंगलुरु में आयोजित किया गया था, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की थी और कहा था कि वह आम तौर पर इस तरह के जन्मदिन के कार्यक्रमों में भाग नहीं लेते हैं, लेकिन मैं एक अपवाद था।

आज भी उन यादों को मैंने संजो कर रखा है।’’ मोदी को दशक का विश्वमानव (वैश्विक नेता) बताते हुए येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘आज 80वां जन्मदिन भी आपकी वजह से यादगार बन गया। आपने कीमती समय शिवमोगा में ऐतिहासिक परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए दिया है, जो आजादी के बाद कभी नहीं देखा गया।’’ सत्ताईस फरवरी, 1943 को मांड्या जिले के बुकानाकेरे में लिंगायत परिवार में जन्मे येदियुरप्पा शुरू से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यकर्ता रहे हैं। चुनावी राजनीति से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा कर चुके येदियुरप्पा ने शिवमोगा के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने उन्हें उनकी सेवा के लिए अपना जनप्रतिनिधि चुना।

प्रमुख खबरें

Biden Administration कर रहा है अमेरिकी नागरिकों के फलस्तीन में रहने वाले परिजनों की मदद पर विचार

स्कूलों में बम होने की धमकी वाले झूठे संदेशों पर विश्वास न करें: Delhi Police

Noida: जीएसटी घोटाले में दिल्ली का कारोबारी, पत्नी, बेटा गिरफ्तार

Rajasthan के अजमेर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र पर पुनर्मतदान शुरू