पोखरण में ‘भारत शक्ति’ अभ्यास में पहुंचकर बोले PM मोदी, आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का देख रहे दम

By अभिनय आकाश | Mar 12, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित त्रि-सेवा अभ्यास "भारत शक्ति" में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी तोपों, टैंकों, लड़ाकू जहाजों, हेलीकॉप्टर, मिसाइल सिस्टम की जो गर्जना आप देख रहे हैं, यही तो भारत शक्ति है। हथियार और गोला-बारूद, संचार उपकरण, साइबर और स्पेस तक हम मेड इन इंडिया की उड़ान अनुभव कर रहे हैं।  यही तो भारत शक्ति है। कल ही भारत ने एमआईआरवी तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया। दुनिया में बहुत कम देशों के पास यह उन्नत तकनीक है। यह रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है। 

इसे भी पढ़ें: भारत ने PM Modi के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन की आपत्ति को सिरे से खारिज किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमने यहां अपनी तीनों सेनाओं के जो पराक्रम देखा। वह अद्भूत है। आसमान में ये गरजना, जमीन पर ये जाबाजी, चारों दिशाओं में गूंजता ये विजय घोष,ये नए भारत का आह्वान है। आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत के आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव की त्रिवेणी का साक्षी बना है।  यही पोखरण है, जो भारत की परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है और यहीं पर हम आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम भी देख रहे हैं।


प्रमुख खबरें

Arvind Kejriwal की मुश्किलों के और बढ़ाने की तैयारी में ED, दाखिल कर दी कोर्ट में नई याचिका

वोट डालने पहुंचे Deepika Padukone और Ranveer Singh, एक्ट्रेस का दिखा बेबी बंप, पर वह भीड़ से खुद को छुपाती दिखी | Viral Video

सुप्रीम कोर्ट से खारिज हुई 3 नए क्रिमिनल कानूनों के खिलाफ याचिका, जानिए CJI ने क्या कहा?

Pakistan का सच कैसे एक रिपोर्ट के बाद आया सामने, खाने को रोटी नहीं और न पहनने को कपड़ा, फिर भी...