पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की, मदद के लिए किया धन्यवाद

By रेनू तिवारी | Apr 28, 2021

भारत के पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और उनके तरफ से कठिन समय में की गयी मदद के लिए किया धन्यवाद दिया है। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी सूचना दी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत हुई है और दोनों देशों के बीत द्विपक्षीय चर्चा हुई। भारत- रूस के रक्षा और विदेश मंत्री के बीच 2+2 की चर्चा हुई।

इसे भी पढ़ें: सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत घटाई, अदार पूनावाला ने किया एलान

सोशल मीडिया पर पीएम ने एक ट्वीट किया और व्लादिमीर पुतिन का आभार जताया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा हमने विकसित COVID स्थिति पर चर्चा की, और मैंने राष्ट्रपति पुतिन को महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में रूस की मदद और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। स्पुतनिक-वी के वैक्सीन पर हमारा सहयोग महामारी से लड़ने में मानवता की सहायता करेगा।

 

विस्तार से पूरी जानकारी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और कोविड-19 से उत्पन्न स्थितियों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बातचीत में भारत और रूस के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच ‘‘टू प्लस टू’’ मंत्रीस्तरीय वार्ता स्थापति करने पर सहमति जताई गयी। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन से आज मेरी अच्छी बातचीत हुई। हमने कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और इसके खिलाफ लड़ाई में रूस की ओर से दी जा रही मदद और सहयोग के लिए मैंने राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अंतरिक्ष अन्वेषण, नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन इकोनॉमी सहित अन्य क्षेत्रों में हमने अपने विभिन्न द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। स्पूतनिक-5 टीके पर हमारे बीच सहयोग से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मानवता को मदद मिलेगी।’’ ज्ञात हो कि भारत में तेजी से बढ़ते कोविड-19 संक्रमण की तेज गति के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी विश्व के कई नेताओं से लगातार फोन पर चर्चा कर रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की थी। 


प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America