75 हफ्तों में 75 वंदे भारत ट्रेनों का PM मोदी का लक्ष्य, लेटेस्ट वर्जन हो रहा तैयार, 15 अगस्त से पहले होगा ट्रायल रन

By अभिनय आकाश | Jul 27, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने के सपने को साकार करने के लिए, तीसरी वंदे भारत ट्रेन 12 अगस्त को चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) से परीक्षण के लिए रवाना होने वाली है। ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत में एक खास रूट पर चलने की संभावना है। रेलवे सूत्रों ने कहा कि सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू किया जाएगा। हालांकि इसकी पुष्टि होनी बाकी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मुंबई: लोकल ट्रेन पटरी से उतरी, कोई हताहत नहीं, हार्बर लाइन सेवाएं प्रभावित

ट्रेन का ट्रायल राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा सेक्शन तक जाएगा। ट्रेन की ट्रायल स्पीड 100 से 180 किमी प्रति घंटा होगी। दो-तीन परीक्षणों की सफलता के बाद, नई वंदे भारत ट्रेन व्यावसायिक रूप से चलाने के लिए उपयुक्त होगी। रेलवे का दावा है कि मोदी की घोषणा के अनुरूप 15 अगस्त 2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी। आईसीएफ हर महीने छह से सात वंदे भारत रेक (ट्रेन) का निर्माण कर सकता है और इस संख्या को बढ़ाकर 10 करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कपूरथला में रेल कोच फैक्ट्री और रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्ट्री में भी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: यूरोप ने 200 साल में नहीं देखी ऐसी गर्मी! ब्रिटेन में भीषण गर्मी में पिघल गया ट्रेन का सिग्नल

वंदे भारत ट्रेनों में नया क्या है?

नई वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों के लिए सुरक्षा और सुविधा सुविधाओं में सुधार किया गया है। उन्नत वंदे भारत ट्रेनों में सबसे बड़ा सुरक्षा जोड़ ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली (टीसीएएस) या कवच का समर्थन होगा, जो खतरे (एसपीएडी) के मामलों में सिग्नल पासिंग और स्टेशन क्षेत्रों में ओवरस्पीडिंग और ट्रेन की टक्कर के कारण उत्पन्न होने वाली असुरक्षित स्थितियों को रोकने के लिए होगा।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज