जोगिंदर सिंह, विक्रम बत्रा...प्रधानमंत्री ने 21 अंडमान और निकोबार द्वीपों का नाम वीरता पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा

By अभिनय आकाश | Jan 23, 2023

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को पराक्रम दिवस के अवसर पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किया। वास्तविक जीवन के नायकों को उचित सम्मान और मान्यता देने के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के अनुरूप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 सबसे बड़े अज्ञात अंडमान और निकोबार द्वीपों का नाम 21 परम वीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने के लिए एक समारोह में भाग लिया। यह कदम पराक्रम दिवस पर लिया गया, जिसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती भी कहा जाता है। प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को चिह्नित करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम है।

इसे भी पढ़ें: Karnataka: सिद्धारमैया ने हिटलर से की पीएम मोदी की तुलना, भाजपा ने ऐसे किया पलटवार

अभिनेता अनुपम खेर ने इस कदम को "सर्वोच्च बलिदान देने वाले योद्धाओं के लिए एक उचित श्रद्धांजलि" कहा। केंद्र सरकार ने परमवीर चक्र पुरस्कार पाने वालों को सम्मानित करने के लिए यह पहल की है। 21 द्वीपों में से 16 उत्तर और मध्य अंडमान जिले में और पांच दक्षिण अंडमान में स्थित हैं। पीएम मोदी ने कहा कि "परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर आज जिन द्वीपों का नाम रखा गया है, वे आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा स्थल होंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि द्वीपों का नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने से यह सुनिश्चित होगा कि उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Mahua Moitra, Derek O’Brien और Owaisi को क्या देश से ज्यादा BBC पर है भरोसा?

जिन परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीपों का नाम रखा है, उनमें कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल धान सिंह थापा, सुबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण क्षेत्रपाल, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मल सिंह शेखों, मेजर परमेश्वरम, नायब सुबेदार बना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सुबेदार मेजर संजय कुमार, सुबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव के नाम शामिल हैं। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा