दिल्ली में प्रदूषण का कहर पांचवें दिन भी जारी, सांसे लेना हुआ ‘खतरनाक’

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 16, 2018

नयी दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर आज कुछ कम हुआ लेकिन अब भी वह ‘खतरनाक’ स्तर पर बना हुआ है। अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि प्रदूषक तत्वों के कम होने के कारण दिन में वायु की गुणवत्ता में सुधार होगा। केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसएएफएआर) ने बताया कि ‘‘बेहद खतरनाक’’ स्तर पर पहुंच गया प्रदूषण का स्तर धीरे - धीरे कम हो रहा है क्योंकि प्रदूषक तत्व कम हो गए हैं। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार , पीएम 10 का स्तर (10 मिलीमीटर से कम मोटाई वाले कणों की मौजूदगी) आज दिल्ली-एनसीआर में 522 और दिल्ली में 529 मापा गया। 

 

गौरतलब है कि बुधवार को पीएम 10 का स्तर दिल्ली- एनसीआर में 778 और दिल्ली में 824 पर पहुंच गया था जिससे शहर की आबोहवा पूरी तरह से दूषित हो गई थी। सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, पीएम 2.5 (2.5 मिलीमीटर से कम मोटाई के कणों की मौजूदगी) का स्तर ‘‘बेहद खराब’’ से ‘‘खतरनाक’’ पर पहुंच गया था और अब वह कम होकर ‘‘बहुत खराब’’ की श्रेणी में आ गया है। दिल्ली - एनसीआर और दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर आज 124 मापा गया। 

इस बीच , शहर में कल तक के लिए निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। सीपीसीबी ने बताया कि पश्चिमी भारत खासतौर से राजस्थान से धूल भरी आंधी चलने के कारण मंगलवार को वायु की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई थी। धूल भरी आंधी चलने से हवा में मोटे कणों की मात्रा बढ़ गई थी। एसएएफएआर के एक वैज्ञानिक गुफरान बेग ने कहा कि हवा ने कल रफ्तार पकड़ी जिसके बाद प्रदूषक तत्वों में तेजी से कमी आ रही है इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। आगे भी वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में गरज के साथ छीटें पड़ने और आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। 

 

प्रमुख खबरें

Whatsapp ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा, अगर एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो भारत में आपना काम बंद कर दूंगा

Bihar के पश्चिम चंपारण जिले में बारातियों को ले जा रही जीप ट्रक से टकराई, तीन लोगों की मौत

BJP ने मुंबई उत्तर मध्य सीट से पूनम महाजन की जगह वकील उज्ज्वल निकम को उम्मीदवार बनाया

यमन के हूती विद्रोहियों के मिसाइल हमले में रूस से भारत जा रहे तेल टैंकर को नुकसान