ट्रांस-अटलांटिक तनाव के बीच जर्मन और ब्रिटिश नेताओं से मिलेंगे पोम्पेओ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 02, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ट्रांस अटलांटिक तनावों के बीच इस महीने जर्मनी और ब्रिटेन के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस यात्रा के दौरान वह आर्कटिक काउंसिल में अमेरिकी हितों को भी दृढ़तापूर्वक सामने रखेंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पोम्पिओ सात मई को बर्लिन में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से मिलेंगे और एक दिन बाद वह ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से लंदन में मुलाकात करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका और तालिबान के बीच छठे चरण की शांति वार्ता आज दोहा में होगी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विशेषकर चासंलर द्वारा प्रवासियों के स्वागत को लेकर करीबी सहयोगी की बार-बार आलोचना कर असामान्य कदम उठाया है और मार्केल ने उनके साथ अपने मतभेदों को नहीं छुपाया है। अमेरिकी प्रशासन ने जलवायु परिवर्तन और ईरान सहित कई प्रमुख मुद्दों पर यूरोप के साथ अपने संबंधों को तेजी से नया मोड़ दिया है। साथ ही ट्रंप अंतरराष्ट्रीय संधियों से व्यापक रूप से पीछे हट रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में सिख परिवार के 4 सदस्य की गोली मार कर हत्या

पोम्पिओ लंदन में ट्रंप के तीन से पांच जून को होने वाली यात्रा के लिए रूपरेखा तय करेंगे। थेरेसा मे यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के निकलने पर ट्रंप की आलोचनाओं के बावजूद उनका स्वागत करेंगी। पोम्पिओ रोवानेमी के उत्तरी फिनिश शहर में आर्कटिक काउंसिल के मंत्रियों की एक बैठक में शामिल होकर अपनी यात्रा की शुरूआत करेंगे।

प्रमुख खबरें

Madhya Pradesh: जबलपुर में लुटेरों के हमले से महिला की मौत, पति घायल

Amethi Congress Cffice Violence | अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़, भाजपा पर हमले का आरोप

Kiren Rijiju ने पड़ोसी देश के जरिए कांग्रेस को लिया आड़े हाथ, कहा- चीन और पाकिस्तान के सुर एक समान

Rahul Gandhi पर कार्रवाई की मांग करते हुए देश के कई वाइस चांसलर हुए एकजुट, इस बात से खफा होकर लिखा खुला खत