हिन्दी भाषा के तकनीकी विकास में प्रभासाक्षी के योगदान को मिली अपार सराहना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 26, 2020

नयी दिल्ली। वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद तरुण विजय ने प्रभासाक्षी के सफलतम 19 साल पर उन्हें शुभकामनाएं दी। इस दौरान प्रभासाक्षी द्वारा आयोजित किए गए वेबिनार में तरुण विजय ने डिजिटल माध्यम से 'मेरी भाषा ग्लोबल भाषा' विषय पर परिचर्चा की। उन्होंने कहा कि हिन्दी ऐसी भाषा है जिसके पास एक हजार ट्रिलियन तक के शब्द हैं। 

इसे भी पढ़ें: एजेंडे से हटकर निष्पक्षता के साथ खबरों को दिखाएं पत्रकार: शाजिया इल्मी 

उन्होंने कहा कि हिन्दी में बोलना ही गलत हो गया है, हिन्दी में लिखना ही गलत हो गया है। इतना ही नहीं हिन्दी भाषा के समाचार पत्र ही रोमन में शीषर्क लगाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि वोट की भाषा हिन्दी, चुनाव की भाषा हिन्दी लेकिन प्रशासन की भाषा हिन्दी नहीं है।

उन्होंने कहा कि तमाम सरकारी वेबसाइट देख लीजिए और एक सर्वे कराएं। यहां आप देखें कि आपसे अंग्रेजी नहीं आती है तो आप कितनी ऐसी वेबसाइट जहां पर आप जा सकते हैं। इस दौरान हिन्दी भाषा की महत्व को समझाते हुए उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा खतरा हिन्दी में अंग्रेजी भाषा की घुसपैठ का है। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय बाजार में अपनी मनमर्जी चलाते हैं डिजिटल प्लेटफॉर्म: प्रियंका चतुर्वेदी 

इसी परिचर्चा को आगे बढ़ाते हुए प्रभासाक्षी के संपादक नीरज कुमार दुबे ने भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक संजय द्विवेदी को आमंत्रित। जहां पर संजय द्विवेदी ने कहा कि प्रभासाक्षी अपना 19 साल का सफर पूरा कर रहा है और जिस तरह से पोर्टल ने हिन्दी की सेवा की है वह सराहनीय कदम है। मुझे लगता है हिन्दी ने तकनीकी के साथ मिलकर एक कदम ताल बना दी है। मेरा मानना है कि कम्प्यूटर में हिन्दी, अंग्रेजी की वजह से कम नहीं है बल्कि तकनीकि की वजह से है।

उन्होंने कहा कि गूगल के एक सर्वे के मुताबिक इंटरनेट में हिन्दी पढ़ने वालों की भाषा 94 फीसदी बढ़ रही है जबकि अंग्रेजी पढ़ने वालों की 17 फीसदी बढ रही है। इतना ही नहीं प्रयोजिक भाषाओं को भी काफी बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने एक सर्वे की बात करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रीय भाषाओं की बात की जाए तो इंटरनेट पर 1 अरब लोग ऐसे हैं जो अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। 


 

प्रभासाक्षी के वेबिनार में जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें। 

 

27 Oct, 20 

 वेबिनार 4 (12pm): us02web.zoom.us/s/81975834959    

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला