आरे कॉलोनी जाने की कोशिश कर रहे प्रकाश आंबेडकर को हिरासत में लिया गया

By अभिनय आकाश | Oct 06, 2019

मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई का मामला तूल बढ़ता ही जा रहा है। खबरों के अनुसार अभी तक 2500 से अधिक पेड़ काटे जा चुके हैं। हालांकि, इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन इसको लेकर प्रदेश की सियासत जोर  पकड़ती जा रही है। पहले तो शिवसेना ने इस मुद्दे पर सरकार को निशाने पर लिया था। अब वंचित बहुजन आघाड़ी के प्रकाश आंबेडकर को आरे कॉलोनी जाने की कोशिश में हिरासत में ले लिया। आंबेडकर ने आरोप लगाया कि पेड़ की कटाई का विरोध करने वालों की आवाज को बंद कराने के लिए महाराष्ट्र सरकार ‘‘बाहुबल’’ का इस्तेमाल कर रही है। बाद में छोड़े जाने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आरे कालोनी के हरित क्षेत्र से हवा को साफ रखने में मदद मिलती है, जिस तरह से अरब सागर से आने वाली ताज़ा हवा मुंबई की हवा को साफ रखती है। मुंबई के आरे कॉलोनी में पुलिस ने लगाई धारा 144 लगाई हुई है और बीते दिनों विरोध प्रदर्शन करने वाले 29 लोगों पर मुकदमा हुआ दर्ज, 100 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया।

इसे भी पढ़ें: मतदान से पहले शिवसेना-भाजपा में मतभेद, आदित्य ठाकरे ने आरे पेड़ कटाई मामले में सरकार को जमकर कोसा

इससे पहले शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने पेड़ो को काटने के विरोध में ट्वीट पर जमकर अपनी भड़ास निकालते हुए भाजपा सरकार को निशाने पर लिया। आदित्य ने लिखा कि जिस तरह से मुंबई मेट्रो फेज 3 के नाम पर पेड़ों को धूर्तता से काटा जा रहा है, वह शर्मनाक और गलत है। यह कैसा रहेगा अगर इन अधिकारियों की नियुक्ति पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कर दी जाए और वे पेड़ों की जगह आतंकी शिविरों को तबाह करें। साथ ही आदित्य ने पेड़ काटने वालों को पीओके भेजने की बात भी कही।

इन सब के बीच छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल आज चीफ जस्टिस रंजन गोगोई से मुलाकात करेगा। चीफ जस्टिस के आवास पर दोपहर तीन बजे यह प्रतिनिधिमंडल मिलेगा। इस दौरान चीफ जस्टिस से अपने विशेषाधिकार का प्रयोग कर पेड़ों की कटाई पर स्टे की अपील की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: मुंबई में 800 पेड़ों की कटाई को लेकर हुआ प्रदर्शन, लाठीचार्ज के बाद लगी धारा 144

क्या है मामला?

बॉम्बे हाई कोर्ट ने 2,646 पेड़ों की कटाई को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था। जिसके बाद शुक्रवार देर रात कटाई शुरू की गई। लोगों ने भारी संख्या में इकट्ठा होकर इसका विरोध किया।