प्रशांत किशोर ने विपक्ष को दिया तीन सूत्री फॉर्मूला, कहा- 2024 में भाजपा को हराना मुमकिन

By अंकित सिंह | Jan 25, 2022

प्रशांत किशोर चुनावी रणनीतिकार के रूप में लगातार विपक्ष को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। 2014 में भाजपा के लिए रणनीति बनाने वाले प्रशांत किशोर फिलहाल विपक्ष के कई पार्टियों के लिए रणनीति बना चुके हैं। इतना ही नहीं, वह फिलहाल ममता बनर्जी के लिए काम कर रहे हैं और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। एक समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने कहा कि 2024 में भाजपा को हराया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने विपक्षी दलों को जीत का फार्मूला भी दिया है। प्रशांत किशोर ने बताया कि भाजपा ने हिंदुत्व, चरम राष्ट्रवाद और लोक जनकल्याणकारी नीतियों का एक मजबूत नैरेटिव लोगों के बीच में तैयार किया है।

 

इसे भी पढ़ें: आरपीएन सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया, भाजपा में शामिल होने की संभावना


पीके ने दावा किया कि भाजपा के इस नैरेटिव को बिना ध्वस्त किए या फिर उसके काउंटर नैरेटिव के बिना विपक्ष के लिए 2024 की राह आसान नहीं होगी। अपने इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने साफ तौर पर कहा कि इन तीनों मोर्चों पर बीजेपी को पसारना फिलहाल विपक्षी दलों के लिए सबसे पहली चुनौती है। हालांकि, पीके ने यह भी दावा किया कि बीजेपी की लोकप्रियता केवल हिंदुत्व के भरोसे ही नहीं है इसमें दो अन्य तत्वों का भी अहम योगदान है जिस पर विपक्ष को ध्यान देना चाहिए। वह दो अन्य मुद्दे हैं चरम राष्ट्रवाद और फिर दूसरा लोक कल्याण। उन्होंने कहा कि इन तीन में से विपक्ष के पास कम से कम 2 मुद्दों पर ठोस नैरेटिव होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो भाजपा के खिलाफ जीत के मौके कम हो सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: योगी का अखिलेश पर तंज, कहा- खुद को कहते हैं समाजवादी, लेकिन इनके नस-नस में दौड़ रहा तमंचावाद


उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनाव में भाजपा को भी परास्त किया जा सकता है। लेकिन उसके लिए विपक्ष के पास एक ठोस रणनीति होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि वह लगातार विपक्ष को एकजुट करना चाहते हैं ताकि 2024 में भाजपा को पराजित किया जा सके। उन्होंने यह भी माना कि भाजपा को हटाना संभव है। भले ही 2024 का सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के मौजूदा चुनाव के नतीजे विपक्ष के अनुकूल नहीं रहते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में 100 अतिरिक्त सीटें जीत कर ही भाजपा को हराना संभव है। इसके लिए विपक्ष को एकजुट होना होगा। 

 

प्रमुख खबरें

Pakistan Govt Crisis: शहबाज जाएंगे, नवाज आएंगे, पाकिस्तान में फिर होगा चुनाव?

मुंबई उत्तर लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा के पीयूष गोयल का मुकाबला कांग्रेस के भूषण पाटिल से होगा

Baramati का रेलवे स्टेशन अपनी बदहाली पर बहा रहा आँसू, 50 साल से नहीं बदले हालात

सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाया, न्यूनतम निर्यात मूल्य 550 डॉलर प्रति टन