जम्मू-कश्मीर में चुनाव को लेकर तैयारी तेज, राजनीतिक पार्टियों से मुलाकात के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Mar 13, 2024

लंबे अंतराल के बाद कश्मीर में राजनीतिक गर्मी नजर आ रही है। चुनाव आयोग ने चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए घाटी में राजनीतिक दलों के साथ बातचीत की है। जम्मू कश्मीर के राजनीतिक दलों ने लोकसभा के साथ राज्य विधानसभा चुनाव कराने की मांग की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार तीन दिन के दौरे पर नजर आए जहां वो लोगों और राजनीतिक पार्टियों से रायशुमारी की है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए चीफ इलेक्शन कमीशन्नर राजीव कुमार अपनी टीम के साथ घाटी पहुंचे और लगातार बैठकों का दौरा चलता रहा। सबसे पहले राजनीतिक दलों से चुनाव आयोग की टीम ने मुलाकात की है। 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Elections की तैयारियों का जायजा लेने जम्मू-कश्मीर पहुंचे मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम यहां जम्मू-कश्मीर और पूरे देश में शांतिपूर्वक और अधिकतम भागीदारी के साथ चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। आगामी लोकसभा चुनावों के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में चुनाव तैयारियों की समीक्षा पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमने भाजपा, सीपीआईएम, कांग्रेस और एनसी, पीडीपी जैसी राज्य मान्यता प्राप्त पार्टियों से मुलाकात की। पार्टियों ने कहा कि चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष, पारदर्शी होना चाहिए और उसमें कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: SAKHI-One Stop Centre के माध्यम से कश्मीर में महिलाओं की तमाम मुश्किलों का निकाला जा रहा है हल

पार्टियों का यह भी कहना था कि उम्मीदवारों या सभी राजनीतिक दलों के लिए सुरक्षा व्यवस्था एक जैसी होनी चाहिए। राजीव कुमार ने कहा कुछ राजनीतिक दलों की मांग थी कि प्रवासी जहां भी हैं उनके लिए ऐसी व्यवस्था की जाए कि वे ठीक से मतदान कर सकें, उनका मतदान प्रतिशत आमतौर पर कम रहता है।  

प्रमुख खबरें

PM Modi Nomination| सांसदों की बैठक में मोदी ने मां पर दिया था बयान, लग गए थे रोने, LK Advani भी हुए थे हैरान

सुशील मोदी के निधन से शोक की लहर, गंगा घाट पर राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, जेपी नड्डा और सीएम नीतीश रहेंगे मौजूद

केरल में एम्बुलेंस में आग लगने से मरीज की जलकर मौत

Baglamukhi Jayanti 2024: 15 मई को मनाया जायेगा मां बगलामुखी प्रकटोत्सव