Pakistan के पंजाब प्रांत में 30 अप्रैल को होंगे असेम्बली चुनाव: राष्ट्रपति अल्वी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 03, 2023

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शुक्रवार को घोषणा की कि पंजाब प्रांत में 30 अप्रैल को चुनाव होंगे। उससे कुछ घंटे पहले देश के चुनाव आयोग ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर चुनाव की तारीखों का सुझाव देने के लिए राष्ट्रपति को पत्र लिखा था। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, ‘‘पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा प्रस्तावित की गयी तिथियों पर विचार करने ’’ के बाद अल्वी ने यह निर्णय लिया। राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘ राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने पंजाब की प्रांतीय असेम्बली के वास्ते आम चुनाव कराने के लिए 30 अप्रैल, 2023 की तारीख की घोषणा की है।’’

इससे पहले शुक्रवार को, चुनाव आयोग ने अल्वी को भेजे अपने पत्र में अनुशंसा की थी कि पंजाब में 30 अप्रैल और सात मई के बीच प्रांतीय असेम्बली के चुनाव कराये जायें। आज की इस घोषणा से दो दिन पहले उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी थी कि पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की असेम्बली के चुनाव निर्धारित 90 दिनों के अंदर कराये जायें।

उसने यह भी व्यवस्था दी थी कि राष्ट्रपति अल्वी तथा खैबर पख्तूनख्वा के गर्वनर चुनाव आयोग के साथ परामर्श कर क्रमश: पंजाब एवं खैबर पख्तूनख्वा की असेम्बली के चुनाव के लिए तारीख तय करेंगे। पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा की असेम्बली क्रमश: 14 और 18 जनवरी को भंग कर दी गयी थी और कानून के तहत भंग करने के 90 दिनों के अंदर चुनाव कराये जाने चाहिए।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America