दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति रामफोसा ने किया ‘गांधी वॉक’ का नेतृत्व

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 16, 2018

जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जोहान्सबर्ग के दक्षिण में भारतीयों की बसावट वाले लेनासिया में आयोजित ‘गांधी वॉक’ का नेतृत्व किया। इस आयोजन में करीब 5,000 लोगों ने हिस्सा लिया। देशवासियों के बीच सामुदायिक जागरूकता एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इस वॉक का आयोजन किया गया था। ‘गांधी वॉक समिति’ के अध्यक्ष अमित प्रभुचरण ने कहा कि लगातार 33 वीं बार आयोजित की गई इस वॉक में यह पहला मौका था जब मौजूदा राष्ट्रप्रमुख इसमें शामिल हुए।

इस बार वॉक की थीम ‘गोइंग ग्रीन’ थी जिसका केंद्र पर्यावरणीय पहलों को बढ़ावा देना एवं सामुदायिक जागरूकता फैलाना था। रामफोसा के साथ दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त रुचिरा कंबोज भी वॉक में शामिल हुईं। 

 

इस मौके पर रामफोसा ने हर्षवर्धन पितांबर (गांधी की तरह दिखने वाले शख्स) की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘मुझे इस बेहतरीन एवं शानदार ‘ गांधी वॉक ’ में बुलाने और इसका हिस्सा बनाने के लिए शुक्रिया... खासतौर पर खुद उस शख्स के लिए जो स्वयं मेरे साथ खड़े हैं... महात्मा गांधी।’ स्वास्थ्य कारणों के चलते रामफोसा को चलने की काफी आदत हैं और उन्होंने इससे पहले ‘ गांधी वॉक ’ में शामिल होने की इच्छा भी जाहिर की थी।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America