Kaziranga National Park | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सफारी का आनंद लिया, हाथियों को खाना खिलाया, एक सींग वाले गैंडे भी दिखे

By रेनू तिवारी | Mar 09, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व में हाथी और जीप सफारी पर निकले। अधिकारियों के मुताबिक, पीएम मोदी ने सबसे पहले पार्क के सेंट्रल कोहोरा रेंज के मिहिमुख इलाके में हाथी सफारी की और फिर उसी रेंज के अंदर जीप सफारी की। उन्होंने हाथियों को गन्ना भी खिलाया।


पीएम मोदी ने 'एक्स' पर काजीरंगा परिदृश्यों की अद्वितीय सुंदरता' की तस्वीरें साझा कीं और लिखा “लखीमाई, प्रद्युम्न और फूलमाई को गन्ना खिलाना। काजीरंगा गैंडों के लिए जाना जाता है, लेकिन वहां कई अन्य प्रजातियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में हाथी भी हैं।  उनके साथ पार्क निदेशक सोनाली घोष और अन्य वरिष्ठ वन अधिकारी भी थे। प्रधानमंत्री राज्य के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम को काजीरंगा पहुंचे थे।


काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान- एक सींग वाले गैंडे का निवास स्थान

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, प्रतिष्ठित ग्रेट इंडियन एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है। पार्क में घने जंगलों, विशाल हाथी घास, ऊबड़-खाबड़ नरकट, दलदल और उथले तालाबों का परिदृश्य है। 1974 में एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में स्थापित, काजीरंगा पूर्वी भारत के अंतिम क्षेत्रों में से एक है जो मानव उपस्थिति से अछूता है।


पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

• सुबह 10:30 बजे पीएम मोदी ईटानगर में 'विकसित भारत विकसित नॉर्थ ईस्ट' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम के दौरान वह सेला सुरंग राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

• प्रधानमंत्री ₹10,000 करोड़ की अनुमानित लागत वाली उन्नति योजना का शुभारंभ करेंगे।

इसे भी पढ़ें: परिवार के साथ देखी Article 370, समस्या की जटिलता को दिखाती है फिल्म : Rajnath Singh

 

 पीएम मोदी मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

 

• दोपहर करीब 12:15 बजे, पीएम मोदी जोरहाट में महान अहोम जनरल लाचित बरफुकन की 125 फीट ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ वेलोर' का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री जोरहाट में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और असम में 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।


• इसके बाद पीएम मोदी दोपहर 3:45 बजे एक सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जाएंगे। पश्चिम बंगाल में वह करीब 4,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।


• शाम 7 बजे के करीब प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचेंगे. वाराणसी में वह काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे.


पीएम मोदी रविवार को वाराणसी में रहेंगे

• रविवार को दोपहर के आसपास, प्रधान मंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम का हिस्सा होंगे, जिसमें उत्तर प्रदेश में ₹42,000 करोड़ से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी।


• बाद में, लगभग 2:15 बजे, वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ में महतारी वंदना योजना के तहत पहली किस्त का वितरण करने के लिए वाराणसी पहुंचेंगे।



प्रमुख खबरें

दीया मिर्जा को मां नहीं कहती है सौतेली बेटी समायरा, एक्ट्रेस ने किया ये पोस्ट

सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में नियंत्रण रेखा पर संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन पर गोलीबारी की

4 जून के बाद उत्तर प्रदेश होगा माफिया मुक्त राज्य, आजम खान पर बोले CM Yogi, जैसी करनी, वैसी भरनी

कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना से महिलाओं की जिंदगी बदलने में मदद मिलेगी : Sonia Gandhi