Rajyasabha में पेश हुआ Uniform Civil Code से जुड़ा प्राइवेट मेंबर बिल, विपक्षी दलों का भारी हंगामा

By अंकित सिंह | Dec 09, 2022

देश में समान नागरिक संहिता को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। भाजपा इस मुद्दे को जोर-शोर से उठा रही है। चुनावी राज्यों में भाजपा की ओर से इसको लेकर कई दावे भी किए गए हैं। इन सबके बीच संसद में भी इससे जुड़ा एक प्राइवेट मेंबर बिल पेश किया गया है। संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। राज्यसभा में शुक्रवार को भाजपा सांसद किरोड़ीमल मीणा ने इसे पेश किया। बिल को पेश करने के पक्ष में 63 वोट पड़े जबकि विपक्ष में सिर्फ 23 वोट पड़े। हालांकि, बिल को पेश करने को लेकर संसद में हंगामा भी देखने को मिला। कई विपक्षी दल बिल के पेश होने के दौरान हल्ला कर रहे थे। 

 

इसे भी पढ़ें: एक्शन में CM शिवराज, बोले- कोई बेटी के 35 टुकड़े कर दे, मैं यह बर्दाश्त नहीं करूंगा


कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, डीएमके, तृणमूल कांग्रेस सहित तमाम दलों ने बिल को पेश करने का विरोध किया। लेकिन इसे पेश किया गया। जानकारी यह है कि भाजपा सदस्य किरोड़ीमल मीणा का निजी विधेयक भारत में एकसमान नागरिक संहिता विधेयक, 2020 विपक्षी सदस्यों की कड़ी आपत्ति के बीच मत-विभाजन के बाद राज्यसभा में पेश हो गया। आपको बता दें कि हाल में ही गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने कहा था कि भाजपा सभी लोकतांत्रिक चर्चाओं और बहसों के पूरा होने के बाद देश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने को प्रतिबद्ध है।

 

इसे भी पढ़ें: क्या हरियाणा में भी समान नागरिक संहिता को लेकर कमेटी का होगा गठन? राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने दिया यह जवाब


अपने बयान में शाह ने कहा था कि न सिर्फ भाजपा ने, बल्कि संविधान सभा ने भी संसद और राज्यों को उचित समय आने पर यूसीसी लागू करने की सलाह दी थी, क्योंकि किसी भी धर्मनिरपेक्ष देश में कानून, धर्म के आधार पर नहीं होने चाहिए। यदि राष्ट्र और राज्य धर्मनिरपेक्ष हैं तो कानून धर्म पर आधारित कैसे हो सकते हैं? हर धर्म के व्यक्ति के लिए संसद या राज्य विधानसभाओं द्वारा पारित एक ही कानून होना चाहिए। वहीं, राजनाथ सिंह ने कहा था कि जनसंघ के गठन के दिनों से ही समान नागरिक संहिता के बारे में पार्टी की नीति बहुत स्पष्ट रही है। उन्होंने कहा था कि हम समय-समय पर अपना रुख नहीं बदलते हैं। कोई भी निर्णय लेते समय राजनीति और उसे लोग कैसे देखेंगे इसे ध्यान में नहीं रखा जाता। 

प्रमुख खबरें

Skin Care Tips: स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Vitamin C सीरम, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Astrology Upay: महिलाओं के सोलह श्रृंगार का हिस्सा होती हैं चूड़ियां, खरीदने व पहनने से पहलें जरूर जान लें ये नियम

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत