मिशेल की संपत्तियों का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं एजेंसियां

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 16, 2019

नयी दिल्ली। जांच एजेंसियां अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की विदेशी और घरेलू संपत्तियों का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं ताकि कंपनी को रक्षा सौदा दिलाने में उसके और उसके सहयोगियों द्वारा ली गयी कथित घूस का पता चल सके। जांच में शामिल अधिकारियों ने कहा कि जांच एजेंसियों ने पता लगाया है कि कम से कम चार देशों में मिशेल की संपत्तियां और बैंक खाते हैं और उन्हें संदेह है कि इनमें से अधिकतर सौदे के समय अर्जित की गयीं।

इसे भी पढ़ें : अगस्ता मामले में मिशेल ने कोर्ट से मांगी अनुमति, परिवार से करना चाहते है बात

उन्हें संदेह है कि कुछ संपत्तियां भारत में भी ‘बेनामी’ तरीके से रखी गयी हो सकती हैं जहां वास्तविक मालिक ब्रिटिश नागरिक मिशेल से जुड़ा हो सकता है। मिशेल को पिछले महीने यूएई से भारत प्रत्यार्पित किया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने 2015 में दिल्ली में 1.12 करोड़ रुपये की संपत्तियां धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत कुर्क की थीं। संपत्तियां मिशेल से जुड़ी थीं।

इसे भी पढ़ें : अगस्तावेस्टलैंड मामले में कांग्रेस का मोदी पर आरोप, कहा- मिशेल पर बनाया जा रहा दबाव

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसियां अब उसकी संपत्तियों का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं ताकि उन्हें भी कुर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे एजेंसियों को सौदे में धन के लेनदेन का पता लगानो में मदद मिलेगी। एजेंसियां यूएई और ब्रिटेन सहित अन्य देशों में उनके समकक्षों की मदद ले रही हैं। इसका मकसद न केवल अचल संपत्तियों का ब्योरा हासिल करना है बल्कि बैंक खातों की सूचना भी प्राप्त करना है।

प्रमुख खबरें

Punjab: फिरोजपुर में बेअदबी मामले में19-वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या

दिल्ली कांग्रेस ने फर्जी खबरें फैलाने के लिए भाजपा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

Odisha को मोदी सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए एक ऊर्जावान सरकार की जरूरत है: Jaishankar

Southern Brazil में भीषण बाढ़ के कारण कम से कम 39 लोगों की मौत