अपनी देशभक्तिपूर्ण फिल्मों के लिए विख्यात हैं अभिनेता मनोज कुमार

By प्रीटी | Jul 23, 2018

गुजरे जमाने के अभिनेता मनोज कुमार को फिल्मी दुनिया में भारत कुमार के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मनोज कुमार ने बहुत सारी देशभक्ति की फिल्मों में काम किया और कई देशभक्ति आधारित फिल्मों का निर्देशन भी किया। मनोज कुमार का असली नाम हरिकिशन गिरि गोस्वामी है। उनका जन्म 24 जुलाई, 1937 को हुआ था। 1992 में मनोज कुमार को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

 

मनोज कुमार के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें- 

 

-अपनी फ़िल्मों के जरिए लोगों में देशभक्ति की भावना जगाने वाले मनोज कुमार शहीद-ए-आजम भगत सिंह से बेहद प्रभावित हैं और इसी भावना ने उन्हें 'शहीद' जैसी कालजयी फिल्म बनायी।

 

-मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को पाकिस्तान के अबोटाबाद में हुआ था। उनका असली नाम हरिकिशन गिरि गोस्वामी है। देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में बस गया था।

 

-मनोज कुमार ने अपने कॅरियर में शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम और 'क्रांति' जैसी देशभक्ति पर आधारित अनेक फ़िल्मों में काम किया।

 

-मनोज कुमार ने फिल्म 'शहीद' के दो साल बाद बतौर निर्देशक अपनी पहली फ़िल्म 'उपकार' का निर्माण किया। उसमें मनोज ने भारत नाम के किसान युवक का किरदार निभाया था जो अमर बन गया। 'जय जवान जय किसान' के नारे पर आधारित यह फ़िल्म मनोज कुमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के आग्रह पर बनाई थी। 

 

-फिल्म उपकार को दर्शकों ने खूब सराहा और इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ कथा और सर्वश्रेष्ठ संवाद श्रेणी में फ़िल्मफेयर पुरस्कार मिला था। 

 

-मनोज कुमार को शहीद फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ कहानीकार का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था। मनोज कुमार ने शहीद फ़िल्म में सरदार भगत सिंह की भूमिका निभायी थी जोकि आज तक याद की जाती है।

 

-मनोज कुमार का यह नाम कैसे पड़ा इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। दरअसल मनोज कुमार दिलीप कुमार से बेहद प्रभावित थे और उन्होंने अपना नाम फ़िल्म 'शबनम' में दिलीप के किरदार के नाम पर मनोज रख लिया था। 

 

-मनोज कुमार ने वर्ष 1957 में बनी फ़िल्म 'फ़ैशन' के जरिए बड़े पर्दे पर क़दम रखा हालांकि प्रमुख भूमिका की उनकी पहली फ़िल्म 'कांच की गुड़िया' (1960) थी।

 

-मनोज कुमार की पहली हिट फ़िल्म 'हरियाली और रास्ता' (1962) थी। मनोज कुमार ने 'वो कौन थी', 'हिमालय की गोद में', 'गुमनाम', 'दो बदन', 'पत्थर के सनम', 'यादगार', 'शोर', 'संन्यासी', 'दस नम्बरी' और 'क्लर्क' जैसी बेहतरीन फ़िल्मों में काम किया।

 

-मनोज कुमार की आखिरी फ़िल्म 'मैदान-ए-जंग' (1995) थी। बतौर निर्देशक उन्होंने अपनी अंतिम फ़िल्म ‘जय हिंद’ 1999 में बनाई थी।

 

-प्रीटी

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America