पैगंबर विवाद: इस्लामिक देशों के साथ भारत के संबंधों पर खतरा, थरूर बोले- इस्लामोफोबिया की घटनाओं पर पीएम तोड़ें चुप्पी

By अभिनय आकाश | Jun 12, 2022

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने रविवार को कहा कि यह विडंबना है कि भारत सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में इस्लामिक देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए "प्रभावशाली कदम" उठाए, लेकिन अभद्र भाषा के प्रसार से उन संबंधों को गंभीर खतरा है। एक साक्षात्कार में कांग्रेस सांसद ने कहा कि पीएम मोदी को देश में इस्लामोफोबिक घटनाओं पर अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए क्योंकि कुछ लोगों द्वारा उनकी चुप्पी की व्याख्या की जा रही है कि क्या हो रहा है। कांग्रेस नेता की ओर से पूर्व भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी पर भारत को मुस्लिम देशों से भारी प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद यह टिप्पणी आई है। 

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी को भेजा गया ईडी का समन निराधार है, पी चिदंबरम का बयान

शशि थरूर ने कहा कि किसी भी और सभी अपराधियों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई का भविष्य में ऐसे मामलों को कम करने में लाभकारी प्रभाव पड़ेगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने देश में ईशनिंदा कानूनों की आवश्यकता पर चल रही बहस की भी बात की और कहा कि वह ऐसे कानूनों को पसंद नहीं करते क्योंकि दूसरे देशों में इन कानूनों का इतिहास इसके दुरुपयोग के मामलों से भरा पड़ा है। थरूर ने कहा, ईशनिंदा कानून से उन लोगों को मनगढ़ंत मुकदमेबाजी और लोगों को बहकाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है, जो कानून को अपने हाथ में लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: ED के सामने राहुल की पेशी, देश भर में जांच एजेंसी के 25 कार्यालयों के बाहर कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

शशि थरूर ने कहा कि  मुझे लगता है कि हमारे वर्तमान अभद्र कानून और धारा 295 ए इस तरह के दुर्व्यवहार से निपटने के लिए पर्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस और स्थानीय अधिकारियों को चाहिए कि वे कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ बिना किसी डर या पक्षपात के कार्रवाई करें। पैगंबर मोहम्मद के बारे में टिप्पणी को लेकर कई मुस्लिम-बहुल देशों की नाराजगी और इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी के हस्तक्षेप की अपील संबंधी सवाल पर थरूर ने कहा, मेरा मानना है कि अब समय आ गया है कि प्रधानमंत्री हमारे देश में अभद्र और इस्लामोफोबिया की घटनाओं के बढ़ने पर अपनी चुप्पी तोड़ें, क्योंकि कुछ लोग उनकी चुप्पी को, जो कुछ हो रहा है, उसके समर्थन के तौर पर देख रहे हैं।  

प्रमुख खबरें

DC vs RR IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को हराया, पोरेल और फ्रेजर-मैकगर्क की अर्धशतकीय पारी

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया