पुलवामा हमला- भारत के साथ कदम से कदम मिला कर खड़ा हैं अमेरिका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 15, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका के कई सांसदों व नेताओं ने जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के एक काफिले पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर शुक्रवार को भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की और कहा कि दोनों देश आतंकवाद से निपटने के लिए एकजुट हैं। पार्टी लाइन से ऊपर उठकर, प्रतिनिधि सभा और सीनेट के 50 से अधिक सदस्यों ने सोशल मीडिया पर भारत के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की और जैश-ए-मोहम्मद और उसके प्रायोजकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आह्वान किया। श्रीनगर से लगभग 20 किलोमीटर दूर पुलवामा में हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है।

बृहस्पतिवार को हुए हमले में केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कम से कम 37 जवान शहीद हो गए जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। डेमोक्रेटिक सीनेटर चक शूमर ने ट्वीट किया, ‘‘मैं कश्मीर में आतंकी हमले की कड़ी निंदा करता हूं। अमेरिका भारत में हमारे दोस्तों के साथ खड़ा है और मैं उन परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है।’’

सीनेटर रॉबर्ट मेंडेज ने कहा कि वह आतंकवादी हमले से काफी व्यथित हैं। 1989 के बाद से उस क्षेत्र में यह सबसे घातक हमला है। सीनेटर जॉनी आइजकसन ने आतंकी हमले की कड़ी निंदा की और आतंकवाद को हराने के लिए भारत के साथ अमेरिका के समर्थन का संकल्प लिया।

सीनेट इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष सीनेटर जॉन कॉर्निन ने कहा, ‘‘आज, कश्मीर में एक कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी समूह द्वारा भारतीय सुरक्षा बलों पर 30 साल के सबसे घातक हमले में 40 से अधिक सैन्यकर्मी मारे गए। आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध में महत्वपूर्ण सहयोगी होने के नाते मैं इस निर्मम हमले में मारे गए और घायल हुये सैनिकों के लिए उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।’’ सीनेटर टॉम कॉटन ने कहा, ‘‘कश्मीर में हुये हमले से उबरने में अमेरिका अपने साझेदार भारत के साथ खड़ा है।

 

इसे भी पढ़ें- पुलवामा हमला: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पाक से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना

 

जैश-ए-मोहम्मद और उसके प्रायोजक देशों को इस हमले के गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।’’ सीनेट इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष और खुफिया मामलों पर सीनेट की चयन समिति के उपाध्यक्ष मार्क वार्नर ने ट्विटर पर अपनी पोस्ट में कहा, ‘‘मेरा दिल #कश्मीर आतंकी हमले के पीड़ितों के साथ है। अमेरिका आतंकवाद के इस जघन्य कुकृत्य को अंजाम देने वाले लोगों खिलाफ जंग में अपने भारतीय सहयोगियों के साथ खड़ा है।’’ सीनेटर क्रिस कून्स ने पीड़ित लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि पूरी दुनिया को आतंकवाद की घोर निंदा करना चाहिए और उसे हराने के लिए एकजुट होना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें- अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ा, कहा- आतंकवादी संगठनों पनाह देना बंद करो

 

अमेरिकी कांग्रेस की सांसद और राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की इच्छुक तुलसी गबार्ड ने कहा, ‘‘हम जम्मू-कश्मीर में हुये आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं और इस दुख की घड़ी में भारत के लोगों के साथ खड़े हैं और पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और उनके लिए प्रार्थना करता हूं। हम सभी को उन जिहादियों और उनकी विचारधारा के खिलाफ खड़ा होना चाहिए।’’भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस की प्रमिला जयपाल ने कहा, ‘‘दिल तोड़ देने वाली घटना। मेरी संवेदना जम्मू-कश्मीर में जघन्य आतंकवादी हमलों के पीड़ित परिवारों के साथ हैं। हमें आतंकवाद का मुकाबला करना चाहिए और चाहे कहीं भी हो उसे हराना चाहिए।’’

 

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन सांसद एलियट एंगेल ने कहा कि सभी देशों को जेईएम जैसे आतंकवादी समूहों के इस कायराना हमले के लिए माफ नहीं करना चाहिए। सीनेटर बेन कार्डिन, ग्रेस मेंग, ब्रायन फिट्जपैट्रिक, डैन क्रेंशॉ, अल ग्रीन, डॉन बेकन, जॉर्ज होल्डिंग, जो विल्सन, जेफ वान ड्रियू, राजा कृष्णमूर्ति, फ्रैंक पैलोन, माइकल मैककॉल, जोए मोरेल, विल हर्ड, ब्रैड शर्मन, टेड योहो और एलिसा स्लोटकिन, पॉल गोसर समेम कई नेताओं ने पुलवामा हमले पर नाराजगी जताई और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

 

प्रमुख खबरें

कांग्रेस का घोषणापत्र लागू हुआ तो भारतीय अर्थव्यवस्था ‘दुर्बल पांच’ में आ जाएगी: Sitharaman

ठाणे में इमारत में आग लगने से 20 बिजली मीटर नष्ट हुए, कोई हताहत नहीं

Poonch Attack: आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान दूसरे दिन भी जारी

Maharashtra के सांगली में एहतियात के तौर उतरा गया सेना का हेलीकॉप्टर, कोई हताहत नहीं